Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुश रहने के तरीके : बोरिंग लाइफ में ऐसे भरे ऐसे भरें उत्साह-उमंग के रंग

Happy Life Tips : अधिकतर घरेलू महिलाएं एक समय अंतराल के बाद अपने जीवन में नीरसता, उदासी का अनुभव करती हैं। इससे निराशा का भाव उनके मन में घर कर जाता है, जो उनकी खुशियां छीन लेता है। लेकिन वे चाहें तो अपने जीवन में उत्साह-उमंग के रंग भर सकती हैं। जानिए, इसके लिए क्या करें।

खुश रहने के तरीके : बोरिंग लाइफ में ऐसे भरे ऐसे भरें उत्साह-उमंग के रंग
X

Happy Life Tips : घर की तमाम व्यस्तताओं के बीच महिलाओं को अकसर खुद के लिए समय नहीं मिल पाता है। हर दिन सुबह से शाम तक उनकी एक जैसी दिनचर्या होती है। धीरे-धीरे इस तरह की दिनचर्या के कारण उन्हें अपना जीवन नीरस लगने लगता है। उनको महसूस होता है कि जीवन में उमंग-उत्साह ही नहीं बचा है। मनोचिकित्सक भी मानते हैं कि जो महिलाएं जिम्मेदारियों को निभाते हुए एक जैसा रूटीन अपनाती हैं, एक समय के बाद वो डिप्रेस हो जाती हैं। कई बार यह स्थिति गंभीर मानसिक रोग का कारण बनती है। लेकिन इस समस्या से दूर रहा जा सकता है, जीवन में उत्साह-उमंग का संचार फिर से हो सकता है। बस, नियमित दिनचर्या के साथ महिलाओं को कुछ बातों को अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए।

शौक को कभी न भूलें

अकसर ऐसा होता है कि शादी के बाद घर-परिवार की जिम्मेदारी निभाते हुए महिलाएं अपने शौक को नजरअंदाज कर देती हैं। अपनी हॉबीज को भूल जाती हैं, जबकि शौक ही होते हैं, जो जीवन को जीवंत बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में आप चाहें तो बहुत ही आसानी से घर-परिवार की जिम्मेदारियों के बीच भी अपने शौक को बरकरार रख सकती हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि जब बच्चे स्कूल और पति ऑफिस चले जाएं तो अपने शौक के लिए समय निकालिए। आप अपनी हॉबी को दोबारा शुरू करेंगी तो जिंदगी को बहुत एंज्वॉय करेंगी। अगर चाहें तो कोई नई हॉबी क्लास ज्वॉइन कर लीजिए या आस-पास के बच्चों के लिए खुद की हॉबी क्लास शुरू कर दीजिए। इससे निराशा, उदासी आपके जीवन का हिस्सा बिल्कुल नहीं बनेगी। साथ ही सब आपके हुनर की, काबिलियत की तारीफ करेंगे।

खुद को रखें अपडेट

अकसर गृहिणियां सोचती हैं कि उन्हें घर से बाहर जाना नहीं है तो खुद को अपडेट रखकर क्या करेंगी। लेकिन ऐसा सोचना ठीक नहीं है। आप होममेकर हैं तो भी आपका खुद को अपडेट रखना हर लिहाज से जरूरी है। आपके घर-परिवार में किसी विषय पर चर्चा हो रही है, चाहे वह सामाजिक, राजनैतिक मुद्दा ही हो तो आपको भी उसमें शामिल होना चाहिए। अपनी राय रखनी चाहिए। लेकिन ऐसा तभी मुमकिन होगा, जब आप खुद को अपडेट रखेंगी। अपडेट रहने के लिए आप नियमिम अखबार पढ़ सकती हैं, न्यूज देख सकती हैं। साथ ही सोशल मीडिया का भी सहारा अपनी जानकारी बढ़ाने के लिए, अपनी राय रखने के लिए कर सकती हैं। ऐसा करने से आपके अंदर कॉन्फिडेंस आएगा, आप अपनी बात को बखूबी हर किसी के सामने रख पाएंगी। इससे घर-परिवार के लोग, दोस्त आपको ज्यादा इंपॉर्टेंस देंगे, जिससे आपको खुशी महसूस होगी, आप खुद को स्पेशल फील करेंगी।

करें नई शुरुआत

ज्यादातर गृहिणियां घर-परिवार, पति और बच्चों की ही जिम्मेदारी तक खुद को सीमित रखती हैं। लेकिन कई बार उन्हें लगता है कि हाउसवाइफ, होममेकर से इतर भी एक पहचान होनी चाहिए। ऐसा बिल्कुल मुमकिन है। आप चाहें तो सारी जिम्मेदारियां निभाते हुए, घर से ही अपनी एक अलग पहचान भी बना सकती हैं। इसके लिए कोई स्टार्टअप, घर से ही शुरू कर सकती हैं। ऑनलाइन बिजनेस कर सकती हैं। यह सब कुछ मुमकिन है, अगर एक बार ठान लिया जाए। ऐसा होने पर अलग पहचान मिलेगी, साथ ही अर्निंग भी होगी, जिससे फैमिली को फाइनेंसियल हेल्प मिलेगी।

सरोकारों से भी जुड़ी रहें

हम अकसर जरूरतमंद लोगों के लिए कुछ करना चाहते हैं लेकिन वक़्त की कमी और जिम्मेदारियों के बीच यह संभव नहीं हो पाता है। ऐसे में जब भी पारिवारिक दायित्वों के बीच समय मिले तो थोड़ा वक़्त समाज के लिए भी निकाल लीजिए। जरूरतमंद बच्चों की पढ़ाई हो या पर्यावरण को साफ रखने की मुहिम, इन सब का हिस्सा बनिए। ऐसी संस्थाओं से जुड़िए, जो समाज को एक नई दिशा देने की पहल कर रही हैं। इससे आपके समय का तो सही इस्तेमाल होगा ही साथ आप अंदर से खुशी महसूस करेंगी। यह खुशी आपके जीवन में कभी नीरसता नहीं आने देगी।

खुश रहने के तरीके : बोरिंग लाइफ में ऐसे भरे ऐसे भरें उत्साह-उमंग के रंग

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story