Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गार्डनिंग टिप्स: पौधों की ऐसे करें देखभाल, रिश्तों में आएगी मजबूती

Gardening Tips: अकसर हम बागीचे या गमलों में लगे पौधों को जब चाहे पानी दे देते हैं। लेकिन यह तरीका बिल्कुल गलत है, ऐसा करने से पौधे खराब हो सकते हैं। जानिए, पौधों को पानी देने से पहले किन बातों का ध्यान रखें।

गार्डनिंग टिप्स: पौधों की ऐसे करें देखभाल, रिश्तों में आएगी मजबूती
X

Gardening Tips: हर मौसम में हर पौधे की अपनी अलग जरूरत होती है, उसे खाद, पानी और देखभाल एक-दूसरे से अलग चाहिए होती है। खासकर पानी की सही मात्रा से ही पौधे ठीक तरह से बढ़ते हैं। ऐसे में पौधों को पानी देने से पहले उसकी प्रकृति और जरूरत पर ध्यान देना जरूरी है।

समय हो सही

वसंत और पतझड़ के मौसम में पौधों में पानी सुबह के समय देना चाहिए। सर्दी के मौसम में रात में कोहरे और पाले से पौधों को जो नुकसान होता है, उसकी पूर्ति सूरज के प्रकाश और गर्मी से उन्हें ऊर्जा मिलने पर हो जाती है। जबकि गर्मी के दिनों में सूर्योदय से पहले या सूर्यास्त के बाद पौधों को पानी देना चाहिए। धूप में पौधों को पानी दिया जाता है तो पानी उड़ जाता है और पौधे मुरझा जाते हैं।

पानी डालने का तरीका

- पौधों में इतना पानी डालें कि वह जड़ों तक पहुंच सके। रोजाना पत्तियों पर पानी के केवल छिड़काव से मिट्टी का ऊपरी सिरा सूखा रह जाता है, जबकि पौधा जड़ के आस-पास से ही विकास करता है, इसलिए पौधे को पानी जड़ में देना चाहिए।

- छोटे और कोमल पौधों को हल्के हाथों से या धीरे-धीरे स्प्रे से पानी दें। ऐसा करने से उनकी मिट्टी हटती नहीं और वे अपनी जगह पर खड़े रहते हैं। अगर पौधा बड़ा हो तो एक ही स्थान पर ज्यादा पानी डालें।

- मिट्टी में नमी की मात्रा को बनाए रखने के लिए उसके ऊपरी सिरे पर छोटी टहनियों की सुरक्षा जरूरी है। इससे उनकी जड़ों में मौजूद पानी वाष्पीकृत होकर उड़ता नहीं है और पौधों में नमी बनी रहती है।

- लंबे पौधों को पानी देने के लिए अगर स्प्रिंकलर का इस्तेमाल करती हैं तो यह कुछ मीटर की दूरी पर होना चाहिए। इससे पौधों के ऊपर से पानी जाता है। जिससे उनकी टहनियों और मिट्टी में नमी बनी रहती है। साथ ही पौधों के ऊपर जमी धूल- मिट्टी भी साफ हो जाती है।

- अनुGardening Tips: अकसर हम बागीचे या गमलों में लगे पौधों को जब चाहे पानी दे देते हैं। लेकिन यह तरीका बिल्कुल गलत है, ऐसा करने से पौधे खराब हो सकते हैं। जानिए, पौधों को पानी देने से पहले किन बातों का ध्यान रखें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story