Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Friendship Day 2019: अगर अपनी दोस्ती को बनाना है अटूट, तो फ्रेंडशिप पर अपनाएं ये टिप्स

Friendship Day 2019: 4 अगस्त 2019 को भारत के साथ पूरी दुनिया में फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा। ऐसे में आज हम आपको दोस्ती को अटूट बनाने के लिए टिप्स बता रहे हैं। दोस्तों से हम दिल की वह बात भी कहते हैं, जो किसी से नहीं कर पाते। यह रिश्ता बहुत ही सहज होता है, इसमें कोई दिखावा नहीं होता है। लेकिन दोस्ती के रिश्ते को भी मजबूत बनाने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होता है।

Friendship Day 2019: अगर अपनी दोस्ती को बनाना है अटूट, तो फ्रेंडशिप पर अपनाएं ये टिप्स
X

Friendship Day 2019: साल 2019 में 4 अगस्त को फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा। कहते हैं सच्चा दोस्त किस्मत से मिलता है, अगर हमें सच्चे दोस्तों का साथ मिल जाए तो जिंदगी ही बदल जाती है। लेकिन दूसरे रिश्तों की तरह यह रिश्ता भी नाजुक डोर से ही बंधा होता है। ऐसे में हम आपको दोस्ती को मजबूत और अटूट बनाने के तरीके बता रहे हैँ। जिससे दोस्ती हमेशा बरकरार रहे। ब्रिटिश नॉवेलिस्ट चार्ल्स किंग्सले के अनुसार दोस्ती कांच के आभूषण की तरह होती है, एक बार यह टूट गया तो पहले के जैसा समान रूप देना मुश्किल है। तो आप भी अपनी दोस्ती को अटूट बनाए रखिए और इसके लिए कुछ बातों पर अमल कीजिए...




क्वॉलिटी टाइम

आजकल लोग रिश्तों को इसलिए नहीं निभा पाते हैं, क्योंकि वे उनमें समय का निवेश नहीं करते हैं यानी अपनों के साथ क्वालिटी टाइम नहीं बिताते हैं। बिनाएक-दूसरे को समय दिए, मन की बातें नहीं कही जा सकती हैं। यही बात दोस्ती और दोस्तों पर भी लागू होती है। आपको अपने बिजी शेड्यूल में से कुछ वक्तनिकालकर, अपने दोस्तों के साथ बिताना चाहिए।

इससे उन्हें ही नहीं, आपको भी काफी अच्छा लगेगा। अपने दोस्तों के लिए समय निकालने के लिए कभी भी कैलेंडर की तरफ मत देखिए, जब वह आपको याद करे या उनको आपकी जरूरत हो, वहां मौजूद रहिए। ऐसा होने पर आपका दोस्ती का रिश्ता गहरा होता जाएगा।

समझें मन की बात

वह व्यक्ति कभी भी सच्चा दोस्त नहीं बन सकता, जो सिर्फ और सिर्फ अपनी बात मनवाना चाहता हो। अगर आप भी ऐसा ही करती हैं तो समझ लीजिए किआपकी दोस्ती का रिश्ता लंबे समय तक नहीं टिकेगा। अगर आप सच में अपनी दोस्ती को मजबूत बनाना चाहती हैं तो अपने दोस्तों को धैर्यपूर्वक सुनें, समझें।

अमेरिकन राइटर, फिलोसफर अल्बर्ट हब्बार्ड के अनुसार दोस्त वो होता है, जो आपको जान पाए और आपको उसी रूप में चाहे। इसलिए अपने दोस्तों को जज करने की बजाय उन्हें उसी रूप में स्वीकारें और हमेशा मजबूती से उनके साथ खड़ी रहें। फिर देखिए कि विपरीत परिस्थितियां भी आपके रिश्ते को कमजोर नहीं कर पाएंगी।




मजाक सोच-समझकर

दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है, जिसमें आप खुलकर मजाक कर सकती हैं। लेकिन हंसी-मजाक करते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि आप गलती से अपने दोस्तका ही मजाक न बनाने लग जाएं। इससे न सिर्फ आपके दोस्त को बुरा लगेगा, बल्कि आपकी दोस्ती में भी दरार पड़ सकती है।




माफी भी जरूरी

कई बार ऐसा होता है कि दोस्तों के बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर मनमुटाव हो जाता है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि समय रहते माफी मांग ली जाए। आपको भलेही अहसास न हो लेकिन कई बार आपकी कुछ बातें दोस्त के दिल को दुख पहुंचाती हैं।

लेकिन अगर आपको इस बात का अहसास हो जाए तो माफी मांगने मेंबिल्कुल भी देर न करें। आपका एक छोटा-सा सॉरी दोस्ती के रिश्ते को कमजोर नहीं होने देगा। इन सभी बातों का ध्यान रखकर आप अपने दोस्ती के रिश्ते को बरकरार रख सकती हैं।

लेखिका - मिताली जैन

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story