Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बेटी के जन्म से बढ़ती है पिता की उम्र, रिसर्च में हुआ खुलासा

हमारे समाज में आज भी बेटी के जन्म को अच्छा नहीं माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेटी के जन्म होने स पिता की खुशियों के साथ उनकी आयु में भी बढ़ोतरी होती है। इस बात का खुलासा एक रिसर्च में सामने आया है। जिसके मुताबिक, बेटों की तुलना में बेटियों के पिता ज्यादा समय तक जीवित रहते हैं। आइए जानते हैं आगे क्या कहता है शोध...

बेटी के जन्म से बढ़ती है पिता की उम्रबेटी के जन्म से बढ़ती है पिता की उम्र

आपने अक्सर बेटे के जन्म पर घरों में जश्न और मिठाई बंटाते लोगों को देखा होगा, लेकिन बेटी के जन्म पर ऐसा कुछ नहीं किया जाता है। वैसे तो समय के साथ बेटा बेटी के बीच के भेदभाव को कम करने के लिए देश में कई अभियान भी चलाए जा रहे हैं, जिनमें बेटी बचाओं और बेटी पढ़ाओं प्रमुख है। ऐसे में इस रिसर्च का सामने आना, बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने में कारगर सिद्ध हो सकता है।


क्या कहती है रिसर्च

हाल ही में पौलेंड की जेगीलोनियन यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में ये दावा किया गया है कि बेटी के जन्म लेने से पिता की आयु लगभग 74 सप्ताह तक बढ़ जाती है जबकि बेटे के जन्म लेने पर ऐसा कोई बदलाव नहीं होता है। इसके अलावा इस रिसर्च में माता के सेहत और उम्र पर पड़ने वाले प्रभावों से भी इस शोध की तुलना की गई। जिससे ये पता चलता है कि पिता और बेटी का रिश्ता जन्म से पहले ही मां से ज्यादा मजबूत बन जाता है।

पहली अनोखी रिसर्च

यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पिता और बेटी के रिश्ते से जुड़े शोध में लगभग 4310 लोगों को शामिल किया। जिसमें 2147 महिलाएं यानि माएं और 2163 पुरुष यानि पिता थे। इससे पहले हमेशा बच्चे के जन्म से मां की सेहत पर होने वाले प्रभाव को जानने के लिए कई शोध किए गए हैं, लेकिन पिता की सेहत पर बेटी के जन्म के प्रभाव को जानने वाला ये दुनिया का पहला और यूनिक शोध है।


बच्चों (बेटा-बेटी) के जन्म का मां की सेहत पर होता है नकारात्मक असर

इस शोध के मुताबिक, जहां बेटी के जन्म से पिता की आयु में 74 सप्ताह की वृद्धि हो जाती है, जो कि एक सुखद एहसास होता है। वहीं, पिछले कुछ शोधों के मुताबिक,बच्चों का जन्म मां की सेहत नकारात्मक असर डालता है, उनमे शारीरिक कमजोरी के साथ आयु भी कम होती है। इसके अलावा सिंगल महिलाओं के मैरिड महिलाओं की तुलना में ज्यादा खुश रहने की भी बात का खुलासा हुआ है।

Next Story
Share it
Top