Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Diwali 2019 इन 5 तरीकों से कम पैसों में दिवाली को बनाएं यादगार

Diwali 2019 / दिवाली 2019 : दिवाली के त्योहार का बच्चों और बड़ों को बेसब्री से इंतजार रहता है, क्योंकि इस त्योहार पर लोगों को गिफ्ट्स, पकवान के अलावा खूब सारे पटाखे चलाने का मौका मिलता है, लेकिन अगर किसी वजह से आपके पास दिवाली 2019 में आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, तो आज हम आपको कम पैसों में दिवाली को मनाने के तरीके (Tips to Celebrate Diwali in Less Money) बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप न सिर्फ अपने परिवार के साथ कुछ खुशनुमा पल बिता पायेगें बल्कि दिवाली को यादगार भी बना सकते हैं।

Diwali 2019 इन 5 तरीकों से कम पैसों में दिवाली को बनाएं यादगार
X
कम पैसों में दिवाली मनाने के आसान तरीके

Diwali 2019 / दिवाली 2019 : आमतौर पर दिवाली पर लोगों को अपने ऑफिस या कार्यस्थल से बोनस मिलता है, जबकि कुछ कंपनियों और कार्यालयों में बोनस वाली व्यवस्था नहीं होती है, ऐसे में अगर आप भी दिवाली के समय बोनस न मिलने से दुखी हैं, तो ज्यादा परेशान न हो, क्योंकि आज हम कम खर्च में यादगार दिवाली मनाने के टिप्स बता रहे हैं। आइए जानते हैं कि कैसे मनाएं कम पैसों वाली दिवाली (How To Celebrate Diwali in Less Money)...

Diwali 2019 / Tips to Celebrate Diwali in Less Money




1. रंगोली बनाएं (Make Rangoli)

अगर आप दिवाली 2019 को यादगार बनाना चाहते हैं, तो ऐसे में रंग-बिरंगी रंगोली बनाना एक अच्छा ऑप्शन है, आमतौर पर दिवाली के दिन घर में खूबसूरत रंगोली बनाना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसे में अगर आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं, तो दिवाली पर आप रंगों की जगह रोली, चावल या आटे से रंगोली बना सकते हैं।




2. घर में बनाएं मिठाई (Make Sweets at Home)

दिवाली यानि मिठाई और पकवानों का त्योहार, लेकिन अगर आप दिवाली के समय आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे में आप घर में बेसन के लडडू, शक्करपारे, बेसन की बर्फी आदि बनाकर त्योहार का लुत्फ उठा सकते हैं।




3. कलरफुल मोमबती जलाकर मनाएं दिवाली (Celebrate Diwali by Lighting Colorful Candles)

दिवाली रोशनी का त्योहार होता है, लेकिन पैसों की कमी की वजह से दीये न जला पाने से दुखी हो रहे हैं, तो ऐसे में रंग-बिरंगी मोमबती जलाकर घर को रोशन करके दिवाली की खुशियों को दो गुना कर सकते हैं।



4. पुराने कपड़ों को एस्सेसरीज से दें नया लुक (Give Old Clothes a New Look with Accessories) दिवाली आने से पहले ही लोग अक्सर अपने और फैमिली मैंबर्स के लिए नए कपड़ों की शॉपिंग करने लगते हैं, ऐसे में अगर आप इस बार नए कपड़े नहीं खरीद पा रहे हैं, तो आप अपने पुराने कपड़ों को फंकी ज्वेलरी या नए कट या डिजाइन के साथ नया लुक दे सकते हैं।



5. गुब्बारे फोड़कर पटाखों की कमी को करें पूरा (Complete the Shortage of Firecrackers by Busting the Balloon)

दिवाली पर बच्चे हो या बड़े सभी को पटाखे जलाने का बहुत शौक होता है। ऐसे में अगर आप इस बार दिवाली पर पटाखे नहीं ला पा रहे हैं, तो निराश न हों, क्योंकि आप गुब्बारों की मदद से पटाखों का मजा उठा सकते हैं, इसके लिए आपको बहुत सारे गुब्बारों को फुलाना है और एक-एक कर उन्हें फोड़ना है। ये तरीका आपको सस्ता भी पड़ेगा और इससे किसी तरह का प्रदूषण भी नहीं होगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story