Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सर्वे: महिलाएं 100 में से 4 प्रोफाइल को करती हैं राइट स्वाइप, पुरूष 10 लोगों के साथ करते हैं चैट

ऑनलाइन डेटिंग एप की (Dating App) दुनिया में ‘मैच’ का मतलब किसी के साथ कॉन्टेक्ट में आने से होता है। वहीं ‘राइट स्वाइप’का मतलब किसी को पसंद करना और ‘लेफ्ट स्वाइप’ किसी को नापसंद करने से होता है।

सर्वे: महिलाएं 100 लोगों में 4 प्रोफाइल को करती हैं राइट स्वाइप, पुरूष 10 लोगों के साथ करते हैं चैट
X
पुरूष 10 लोगों के साथ करते हैं चैट

आपने ज्यादातर पुरूषों (Men) को इस बात की शिकायत करते हुए सुना होगा कि डेटिंग एप (Dating App)पर ज्यादा से ज्यादा लोगों के प्रोफाइल(Profile) 'राइट स्पाइप' करने के बावजूद भी उन्हें 'मैच' नहीं मिलता है। डेटिंग एप क्वैकक्वैक के एक आंतरिक सर्वेक्षण (Survey)में इस राज से परदा उठा गया है।

पुरूष हर 100 प्रोफाइल में 35 प्रोफाइल राइट स्वाइप करते हैं

कोरोना वायरस(Coronavirus) के चलते देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) है। ऐसे में कंपनी में सर्वे के दौरान पाया कि डेटिंग एप पर 100 लोगों की प्रोफाइल में से केवल 4 प्रोफाइल को लेडीज राइट स्वाइप करती है। वहीं पुरूष हर 100 प्रोफाइल में 35 प्रोफाइल राइट स्वाइप करते हैं।

राइट स्वाइप का मतलब क्या है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऑनलाइन डेटिंग एप की दुनिया में 'मैच' का मतलब किसी के साथ कॉन्टेक्ट में आने से होता है। वहीं 'राइट स्वाइप'का मतलब किसी को पसंद करना और 'लेफ्ट स्वाइप' किसी को नापसंद करने से होता है।

एप की शुरुआत का क्रेडिट 'टिंडर' को जाता है

ऑनलाइन डेटिंग एप की शुरुआत का क्रेडिट 'टिंडर' को जाता है। डेटिंग एप किसी यूजर के फोन की लोकेशन के आधार पर काम करने वाली एक तरह की सोशल नेटवर्किंग एप होती है। इसमें जब कोई भी दो लोग एक-दूसरे को राइट स्वाइप करते हैं तो उनका 'मैच' होता है। उसके बाद वे आपस में चैट कर सकते हैं।

पुरुष 10 लोगों के साथ चैट साथ-साथ चैट करते हैं

सर्वे में महिलाओं और पुरुष के चैट करने की आदत का भी विश्लेषण किया गया है। जिसमें हैरान कर देने वाली बात सामने आई कि पुरुष 10 लोगों के साथ चैट साथ-साथ चैट करते हैं। वहीं महिलाओं में यह औसत 25 लोगों का है। इतना ही नहीं डेटिंग एप को यूज करने वालों में 60 प्रतिशत लोग अपने खुद के फोटो के साथ ही अपना प्रोफाइल बनाते हैं।

Also Read: Lockdown 4: लॉकडाउन में पति - पत्नी ऐसे बढ़ाएं प्यार, ये हैं असरदार टिप्स

90 लाख से ज्यादा भारतीय एप डाउनलोड कर चुके हैं

क्वैकक्वैक के अनुसार महिलाएं दिन में औसतन 26 बार अपनी डेटिंग एप को देखती हैं। जबकि पुरुषों में इसका औसत 20 है। क्वैकक्वैक डेटिंग की चाह रखने वाले भारतीयों के लिए तैयार की गयी एप है। हाल ही में कंपनी ने एक बयान में बताया कि अब तक 90 लाख से ज्यादा भारतीय उसकी एप डाउनलोड कर चुके हैं। ऐसा करने में कंपनी को मात्र 97 दिन का वक्त लगा।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story