Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पार्टनर से ब्रेकअप के इन कारणों को नहीं जानते होगें आप...

प्यार जितना खूबसूरत होता है, उससे कहीं ज्यादा असहनीय होता है ब्रेकअप के दर्द को झेलना। क्या आप जानते हैं कि अधिकांश युवाओं के बीच ब्रेकअप क्यों होता है। अगर नहीं, तो आज हम आपको रिलेशनशिप में होने वाले ब्रेकअप के कारणों के बारे में बता रहे हैं। जिन्हें जानकर आप खुद को आगे के लिए तैयार कर सकेगें।

पार्टनर से ब्रेकअप के इन कारणों को नहीं जानते होगें आप...Breakup Reasons In Hindi

आज के दौर में रिश्ते बनना और उनका टूटना बेहद कॉमन हो गया है। क्योंकि आमतौर पर लोग इमोशनली कम और टाइम पास के लिए रिश्ता बनाना पसंद करते हैं। जिससे कुछ दिनों बाद ही रिश्ते में झगड़े और लड़ाईयां बढ़ जाती हैं और अंत ब्रेकअप के रुप में आता है। ऐसे में आइए जानते हैं ब्रेकअप होने के कारण (Breakup Reasons)...

ब्रेकअप होने के कारण / Breakup Reasons

Bad Behaviour




1. किसी भी कपल में ब्रेकअप होने के प्रमुख कारणों में से एक है एक-दूसरे के साथ बुरा व्यवहार करना, जिसमें एक पार्टनर अपने शख्स के साथ हर छोटी बात पर चिल्लाकर बात करता है, गाली गलौच करना आदि शामिल होता है। साथ ही कई लोग तो प्यार-प्यार में ही अपने पार्टनर पर हाथ तक उठा देते हैं। अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ ऐसा व्यवहार करते हैं, तो सुधर जाइए, वरना आपका ब्रेकअप होना बहुत जल्दी तय है।

2. Aggregation




Cheating

3.अगर आप अपने पार्टनर के अलावा किसी अन्य स्त्री या पुरुष के साथ नजदीकियां बढ़ाते हैं, तो इस सच के सामने आने पर पार्टनर का आपसे हमेशा के लिए दूर जाना तय है। क्योंकि हर किसी को एक ऐसे पार्टनर की जरुरत होती है, जो उसे समझ सके और स्पेशल फील करवाए, लेकिन अगर आप हमेशा उनसे दूर रहते हैं और अपना क्वॉलिटी टाइम नहीं देते हैं, तो आपके रिश्ते की उम्र कुछ ही दिनों तक ही साथ निभाएगा।

Ignorance

4. अगर आपका पार्टनर आपके बर्थ डे, शादी की सालगिरह को अक्सर भूल जाता है, तो कुछ समय तो पार्टनर आपकी बातों को गंभीरता से लेगा, लेकिन धीरे-धीरे वो आपसे कटने लगेगा और एक दिन आपसे ब्रेकअप कर लेगा।















lieying

5. अगर आप अपने पार्टनर से हर बात पर झूठ बोलते हैं, तो आपका रिश्ता लंबे समय तक नहीं चल सकता। ऐसे में अगर आप अपने सबसे करीबी रिश्ते को बरकरार रखना चाहते हैं, तो अपनी झूठ बोलने की आदत को बदल लें।

Disrespect

6. अगर आप अपने पार्टनर की रिस्पेक्ट नहीं करते हैं, उसे अकेले में, परिवार या दोस्तों के सामने अक्सर कुछ भी बोल देते हैं अपमान करते हैं, तो ऐसे में आप अपने रिश्ते को लंबे समय तक बनाए नहीं रख सकते हैं। इसलिए अगर आप पार्टनर से ब्रेकअप नहीं चाहते हैं, तो जीवनसाथी को रिस्पेक्ट देने के अलावा उसके पेरेंट्स का भी ख्याल रखें।




Doubt

7. अगर आप अपने पार्टनर की हर छोटी बड़ी बात को जानने के लिए उसके फोन कॉल्स या चैट को चेक करते हैं, फ्रेंड्स के साथ बाहर जाने पर बीच-बीच में कहां हो पूछते हैं, तो ऐसे में आप कुछ ही दिनों में अपने पार्टनर से दूर हो सकते हैं। क्योंकि हर कोई रिश्ते में थोड़ा सा वक्त अपने लिए चाहता है। पर्सनल स्पेस न मिलने पर धीरे-धीरे रिश्ते में खटास आने लगती है।

Financial Reasons

8. आज के दौर में सब कुछ बहुत महंगा हो गया है। फाइनेशिंयल स्टेटस लाइफ ही नहीं रिलेशनशिप में भी एक अहम भूमिका निभाता है। अगर आप अपनी हर छोटी-बड़ी चीज के लिए पार्टनर पर डिपेंड रहते हैं, तो आपका रिश्ता कुछ ही दिन ही ठीक से चल पाएगा। इसलिए ब्रेकअप से बचने, रिलेशनशिप में खुशियां बनाए रखने और खुद की सेल्फ रिस्पेक्ट को मेटेंन रखने के लिए पार्टनर पर कम से कम डिपेंड रहें।



Lack of Care

9.अगर आपका पार्टनर आपकी केयर न करें, मिलने पर हमेशा दूसरों की बात करे, आपके खास दिनों को भूल जाए, तो इसका मतलब है कि आप उसके लिए इम्पॉर्टेंट नहीं हैं। ऐसे में एक सीमा के बाद पार्टनर रिश्ते की बोरियत के चलते ब्रेकअप करना बेहतर समझता है।

Ignorance

10. अगर आप पार्टनर के कॉल्स और मैसेज्स का जवाब नहीं देते है, तो इसका मतलब होता है कि आप अपने पार्टनर को इग्नोर कर रहे हैं। लंबे समय तक ऐसा रहने पर रिश्ते में दरार आने लगती है। जिससे ब्रेकअप भी हो सकता है।

Next Story
Share it
Top