Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Break up Side Effects : दिल टूटने पर दिल ही नहीं इस जगह भी होता है दर्द

Relationship Tips : आमतौर पर जब भी किसी के रिलेशनशिप में ब्रेकअप होता है, तो उसे 'दिल टूटना' कहा जाता है। जिसकी वजह से वो शख्स सबसे दूर, उदास और अकेला रहने लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रेकअप होने का असर आपके दिल पर ही नहीं शरीर के कई अंगों को पर बुरा असर डालता है। रिश्ते भावानात्मक रूप से दिमाग के साथ-साथ हमारे शरीर पर भी अपनी एक गहरी छाप छोड़ते हैं। इसके अलावा शोध में ये साबित हो चुका है कि हमारे विचारों का सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव हमारी बीमारियों में अहम भूमिका निभाते हैं। जिसकी वजह से लोग अक्सर ब्रेकअप के बाद डिप्रेशन और अन्य गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। यही कारण है कि कई बार डॉक्टर मरीज की फैमिली से दवाओं के साथ दुआ करने को कहते हैं। इसलिए आज हम आपको ब्रेकअप के साइड इफेक्ट्स (Break up Side Effects) और उससे होने वाले शारीरिक परेशानियों के बारे में बता रहे है।

Break up Side Effects : दिल टूटने पर दिल ही नहीं इस जगह भी होता है दर्द
X

Breakup Side Effects : आमतौर पर जब भी किसी के रिलेशनशिप में ब्रेकअप होता है, तो उसे 'दिल टूटना' कहा जाता है। जिसकी वजह से वो शख्स सबसे दूर, उदास और अकेला रहने लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रेकअप होने का असर आपके दिल पर ही नहीं शरीर के कई अंगों को पर बुरा असर डालता है। रिश्ते भावानात्मक रूप से दिमाग के साथ-साथ हमारे शरीर पर भी अपनी एक गहरी छाप छोड़ते हैं।

इसके अलावा शोध में ये साबित हो चुका है कि हमारे विचारों का सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव हमारी बीमारियों में अहम भूमिका निभाते हैं। जिसकी वजह से लोग अक्सर ब्रेकअप के बाद डिप्रेशन और अन्य गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। यही कारण है कि कई बार डॉक्टर मरीज की फैमिली से दवाओं के साथ दुआ करने को कहते हैं। इसलिए आज हम आपको ब्रेकअप के साइड इफेक्ट्स (Break up Side Effects) और उससे होने वाले शारीरिक परेशानियों के बारे में बता रहे है।

ब्रेकअप के साइड इफेक्ट्स (Breakup Side Effects) :

1. आमतौर पर काम के बढ़ते प्रेशर, तनाव और डिप्रेशन की वजह से सिरदर्द की समस्या होती है, लेकिन ऐसा न होने पर भी आप अचानक से कुछ दिनों से सिरदर्द महसूस कर रहे हैं, तो ये आपके ब्रेकअप या किसी खास से मनमुटाव की एक वजह से भी हो सकता है। ऐसे में इस सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए किसी शांत जगह पर जाकर खुद से बात करें और रिश्ते से जुड़ी अच्छी-बुरी बातों और यादों को हमेशा के लिए सॉल्व करें।

2. बिना मौसम में बदलाव आए अगर आपको कुछ दिनों से गले में दर्द या खराश की समस्या हो रही है, तो इसका मतलब है कि आप अपने ब्रेकअप या किसी खास के दूर जाने से बेहद दुखी हैं या पार्टनर के प्रति दिल में बेहद कड़वाहट है। इसके साथ ही अपनी बातों को न कह पाने की वजह से भी गले में दर्द की समस्या होती है। ऐसे में आप एक्स पार्टनर से एक बार बात करके माफ कर दे या किसी और माध्यम से फीलिंग्स को एक्सप्रेस करें।

3.अक्सर लंबे समय तक काम करने या चोट लगने पर कंधों में दर्द होता है। लेकिन कई बार अपने तरीके से लाइफ न जी पाने की ख्वाहिश और टूटा हुआ महसूस करने का असर भी हमारे कंधों पर बुरा प्रभाव डालता है। लंबे समय तक ऐसा रहने पर कंधों में दर्द होने की समस्या होने लगती है।

4.गलत पोजीशन या देर तक एक जगह बैठकर काम करने से अक्सर हमें कमर दर्द होने लगता है। लेकिन कई बार फैमिली और खास शख्स से इमोशनलसपोर्ट न मिल पाने और दूसरों के मुताबिक खुद को न ढाल पाने की सोच की वजह से भी कमर में दर्द की शिकायत रहने लगती है।

5.अगर आपको बिना किसी चोट के कोहनी में अचानक से तेज दर्द होने लगे, तो इसका मतलब है कि आपका जीवन बेहद उलझा हुआ है यानि वो अपनी और दूसरों की ख्वाहिशों को पूरा करने में फेल या असमर्थ महसूस कर रहा है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story