Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Bhai Dooj 2019 : भाई दूज पर जानें भाई बहन के रिश्ते की कड़वाहट मिटाने के तरीके

Bhai Dooj 2019 / भाई दूज 2019 में 29 अक्टूबर को है। ये त्योहार भाई बहन के रिश्ते में प्यार और अपनेपन की अहमियत को दर्शाता है। ऐसे में अगर किसी वजह से आपके रिश्ते में कड़वाहट या दूरियां आ गई हैं, तो आज हम आपको बहन भाई के रिश्ते में मिठास घोलने वाले टिप्स (How To Improve Brother Sister Relationship) लेकर आए हैं। आइए जानते हैं बहन भाई के रिश्ते को सुधारने के तरीके (Tips To Improve Brother Sister Relationship)...

Bhai Dooj 2019 : भाई दूज पर जानें भाई बहन के रिश्ते की कड़वाहट मिटाने के तरीके
X
Bhai Dooj 2019 How To Improve Brother Sister Relationship In Hindi

Bhai Dooj 2019 : भाई दूज का त्योहार (Bhai Dooj Festival) दिवाली के एक दिन बाद मनाया जाता है। इस दिन बहनें भाई को तिलक करके उनके जीवन में सफलता और सुख समृद्धि की कामना करती हैं, तो वहीं भाई बहन को गिफ्ट के साथ हर दम साथ देने का वादा करता है। भाई दूज के खास मौके पर हम भाई बहन के रिश्ते की कड़वाहट को कम करने के तरीके (Tips To Improve Brother Sister Relationship) बता रहे हैं।

भाई बहन के रिश्ते की कड़वाहट मिटाने के तरीके / Tips To Improve Brother Sister Relationship




1. गिफ्ट्स दें (Gifts)

भाई बहन का रिश्ता बेहद खास होता है, जिसमें प्यार के साथ हल्की नोकझोंक भी शामिल होती है, ऐसे में अगर आप दोनों के बीच में किसी गलती या किसी अन्य की वजह से नाराजगी है, तो उसे भाई दूज पर एक-दूसरे की पसंद का गिफ्ट देकर खत्म करके एक नई शुरुआत करें। आप गिफ्ट्स में फोन, ज्वेलरी, मूवी टिकट्स, चॉकलेट्स आदि भी दे सकते हैं।




2. आउटिंग पर जाएं (Go Outing)

आज के दौर में सभी लोग इतना ज्यादा बिजी रहते हैं कि अपने रिश्तों को भी समय नहीं दे पाते हैं। ऐसे में त्योहार पर ही लोग अक्सर अपने परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों से मिल पाते हैं। ऐसे में अगर बहन या भाई घर पर आ रहे हैं, तो आप फैमिली आउटिंग या बहन-भाई की आउटिंग का प्लान बना सकते हैं। इससे आप जहां साथ में वक्त स्पेंड कर पायेगें बल्कि नई यादों को भी बना पायेगें।

3. एक-दूसरे की प्रॉब्लम को सॉल्व करें (Help Solve Each Others Problems)

बचपन में अक्सर बच्चे किसी प्रॉबल्म में फंसते थे, तो पेरेंट्स या अपने बड़े भाई बहन को बताते थे। जो एक-दूसरे पर भरोसे का दर्शाती थी। इस आदत को हमेशा अपने रिश्ते में बनाए रखें। ये जरुरी नहीं है कि हमेशा बड़ा भाई बहन ही प्रॉब्लम सॉल्व करें, बल्कि कई बार आप भी उनकी हेल्प कर सकते हैं।




4. सीक्रेट छुपाएं (Hide Secret)

छोटा हो या बड़ा हर किसी के अपने कुछ सीक्रेट्स होते हैं, जिन्हें हर किसी के साथ शेयर नहीं किया जाता। ऐसे में अगर आपके लाइफ, रिलेशनशिप या कोई गलती की है और उसे पेरेंट्स से छुपाना है, तो ऐसे में आप अपने भाई या बहन की मदद ले सकते हैं। क्योंकि पेरेंट्स के बाद भाई और बहन ही होते हैं, जो आपको हर प्रॉब्लम से बचाने की कोशिश करते हैं, कई बार तो गलतियों का ब्लेम भी खुद भी ले लेते हैं।




5. करियर में हेल्प करें (Help in Career)

स्कूल पास होने के बाद करियर को चुनने की सबसे बड़ी परेशानी हर बच्चे के सामने होती है, ऐसे में सबसे पहले हेल्प करते हैं आपके बड़े भाई या बहन। वो आपको करियर की सलाह आपकी दिलचस्पी, जॉब या सक्सेस मिलने के चांस और उसकी ट्रेनिंग में लगने वाले समय और धन राशि के मुताबिक एक उपयुक्त रास्ता दिखाते हैं, जिससे आप गलत प्रोफेशन का हिस्सा बनकर वक्त और संसाधनों, ऊर्जा को बर्बाद न करें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story