Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Bhai Dooj 2019 : भाई दूज पर बहन भाई के रिश्ते में बचपन की मिठास है लानी, तो अपनाएं ये टिप्स

Bhai Dooj 2019 / भाई दूज 2019 : भाई दूज दिवाली के दूसरे दिन मनाया जाता है। ऐसे में अगर आप अपने भाई या बहन से लंबे समय के बाद मिल रहे हैं, तो अपने रिश्ते की यादों को ताजा करने और उनमें बचपन वाली मिठास लाने के लिए हम कुछ खास टिप्स बता रहे हैं। जिससे आपका भाई दूज 2019 हैप्पी के साथ यादगार बन जाएगा। आइए जानते हैं भाई दूज पर बचपन की यादों को ताजा करने के तरीके (Tips to Relive Childhood Memories on Bhai Dooj)।

Bhai Dooj 2019 : भाई दूज पर बहन भाई के रिश्ते में बचपन की मिठास है लानी, तो अपनाएं ये टिप्स
X
भाई दूज 2019 भाई बहन के रिश्ते को मधुर बनाने वाले टिप्स

Bhai Dooj 2019 / भाई दूज 2019 : दिवाली के पांचवे दिन यानि अंतिम दिन भाई दूज का त्योहार मनाया जाता है। दिवाली एक ऐसा अकेला त्योहार होता है जिसे मनाने के लिए लोग दूर-दूर से अपने घर पहुंचते हैं, क्योंकि दिवाली 5 त्योहारों का मिश्रण होता है। ऐसे में अगर आप भाई-बहन के सबसे खास त्योहार यानि भाई दूज को यादगार बनाना चाहते हैं, तो इन तरीकों को अपना सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं भाई बहन के रिश्ते को मजबूत और मधुर बनाने वाले टिप्स (Tips to Make Siblings Relationship Stronger and Sweeter) ...

Bhai Dooj 2019 / भाई बहन के रिश्ते को मजबूत और मधुर बनाने वाले टिप्स




1. सीक्रेट छुपाना (Hide Secret)

भाई बहन का रिश्ता बचपन से ही बहुत खास होता है, वो कभी एक-दूसरे के दोस्त बनते हैं, तो कभी जरुरत पड़ने पर माता-पिता की भूमिका निभाते हैं। ऐसे में कई बार पेरेंट्स की डांट और मार से बचाने के लिए एक-दूसरे के सीक्रेट्स को भी छुपाने में मदद करते हैं। ऐसे में अगर आप भाई दूज पर लंबे समय बाद मिल रहे हैं, तो आप अपना कोई खास सीक्रेट एक-दूसरे को बता सकते हैं खासकर जो पेरेंट्स को नहीं बताने हों।




2. शेयरिंग (Sharing)

बचपन से ही पेरेंट्स बच्चों (बहन और भाई) को रिश्ते में शेयरिंग करना सिखाया जाता है, जो बड़े होने पर एक-दूसरे के कपड़ों और ब्यूटी प्रोडक्ट्स या अन्य चीजों पर भी लागू होने लगती है, लेकिन घर से दूर जाने और शादी होने के बाद रिश्ते में दूरियां आ जाती हैं। ऐसे में अगर आप अपने रिश्ते की दूरियों को खत्म करना चाहते हैं, तो भाई-दूज पर एक बार फिर बचपन की तरह एक-दूसरे की फेवरेट चीजों को आपस में शेयर करें।




3. छेड़ना (To Tease)

छेड़ना और चिढ़ाना बचपन में भाई-बहन के बीच रिश्ते की मिठास को बयां करता था, लेकिन बड़े होने पर ये दोनों ही चीजें रिश्ते से खो जाती हैं। अगर आप भी अपने रिश्ते में एक-दूसरे को छेड़ने और छोटी-छोटी शिकायतों वाली आदत को मिस करते हैं, तो इस भैया दूज अपने भाई या बहन के साथ एक नई शुरुआत करें।




4. डील करना (To Deal)

भाई बहन का रिश्ता बचपन से ही बहुत स्पेशल होता है। इसमें नखरे होते हैं, हक जताना बहुत ज्यादा कॉमन होता है। कई बार यही दोनों वजह रिश्ते में तनाव का कारण बन जाती थी। इसके अलावा रिश्ते में काम के बदले काम करने की डील वाला फॉर्मूला सभी भाई बहन अपनाते हैं। अगर आप इन चीजों को मिस करते हैं, तो भाई दूज 2019 में अपने सिबलिंग्स के साथ आप फिर से उन यादों को ताजा कर सकते हैं।




5. फेवरेट गेम खेलना (Playing Favorite Game)

बचपन में अधिकांश बच्चों के कुछ खास और पंसदीदा गेम होते हैं जिन्हें वो अक्सर अपने भाई या बहन के साथ या फिर उनके खिलाफ खेलना पसंद करते थे। इसके अलावा गेम में चीटिंग करने की आदत, गेम को बीच में ही छोड़ देने और बाद में गेम न खेलने का ताना देने जैसी प्यारे लम्हों को जीना चाहते हैं, तो इस भाई दूज पर अपने भाई या बहन के साथ मिलकर अपना पसंदीदा खेल जरुर खेलें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story