Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Best Relationship Advice : पति-पत्नी में तालमेल बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Best Relationship Advice : दांपत्य जीवन में प्यार बना रहे, मिठास बनी रहे, इसके लिए जरूरी है कि पति-पत्नी हर परिस्थिति को समझदारी से हैंडल करें और छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें। ऐसा करने पर ही रिश्ते में प्यार बढ़ेगा और दोनों खुश रह पाएंगे।

Best Relationship Advice- पति-पत्नी में तालमेल बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
X
Best Relationship Advice In Hindi

Best Relationship Advice : माला और सौरभ की शादी को दो साल हुए हैं। लेकिन इनके बीच अंडरस्टैंडिंग ऐसी है, लगता है जैसे उनकी शादी को कई साल हो गए हों। दरअसल, माला और सौरभ दोनों ही समझदार हैं, जानते हैं कि दांपत्य जीवन की खुशहाली किन बातों में छिपी हैं। आप भी उन बातों को जानकर अपने दांपत्य जीवन को खुशहाल और मधुर बना सकती हैं।

असहमति को स्वीकारें

पति-पत्नी का रिश्ता ताउम्र का होता है, दोनों के बीच जहां ढेर सारा प्यार होता है, वहीं कुछ बातों को लेकर असहमति भी होती है। दो लोग कभी एक जैसा नहीं सोच सकते, दोनों के विचार अलग होते ही हैं, यह एक स्वाभाविक बात है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पति-पत्नी असहमति को अपना अपमान समझने लगें। असहमति को सहजता से स्वीकारें। इसे मनमुटाव, झगड़े का कारण न बनने दें।

तुरंत प्रतिक्रिया न दें

जब हम किसी व्यक्ति से किसी बात पर नाराज होते हैं और बहुत गुस्से में रहते हैं तो हमारी पहली प्रतिक्रिया कठोर और तीखी हो सकती है। इस प्रतिक्रिया से संबंधों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। पति-पत्नी के रिश्ते पर भी यह बात लागू होती है।

ऐसे में जब कभी दोनों का किसी बात को लेकर मनमुटाव हो तो तुरंत प्रतिक्रिया देने से बचना चाहिए। थोड़ा सा खुद को शांत करके ठहरना चाहिए, सोच-समझकर ही बात का जवाब देना चाहिए। याद रखिए, एक-दूसरे के लिए कही गई कड़वी बात लंबे समय तक याद रहती है, जो रिश्ते पर बुरा असर डालती है।

विश्वसनीयता बनाए रखें

दांपत्य जीवन में प्यार के साथ-साथ विश्वास और ईमानदारी का होना बहुत जरूरी है। अगर आप अपनी किसी करीबी रिलेटिव या फ्रेंड की मदद करना चाहती हैं तो छुपाकर ऐसा करने के बजाय अपने जीवनसाथी से खुलकर इस बारे में बात करें। जहां तक संभव हो उनकी सहमति से ऐसा करें। ऐसा ही पति को भी करना चाहिए। यह ईमानदारी रिश्ते को और मजबूत बनाती है।

सही हो आलोचना का तरीका

अगर जीवन साथी से किसी बात को लेकर शिकायत है, उनका कोई काम या आदत आपको पसंद नहीं है तो सीधे आलोचना न करें। उनकी कमी बताने से पहले उनकी कोई अच्छी बात भी बताएं। जैसे, 'अगर तुम शाम को भी अपना रुटीन सुबह की तरह सेट कर लो तो सारे काम ठीक तरह से हो जाएंगे।' रिश्तों को निभाने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि लोगों को उनकी गलतियां सीधे तरीके से ना बताएं, लेकिन जब बताएं तो तरीका मन दुखाने वाला या ताना मारने वाला न हो।

एक-दूसरे के नजरिए को समझें

किसी भी बात को सिर्फ अपने नजरिए से ना सोचकर अपने जीवनसाथी के नजरिए से भी सोचकर देखें। उनसे किसी बात पर झगड़ा करने से पहले पांच मिनट के लिए ही सही, उनकी जगह खुद को रखकर सोचें। ऐसा करने पर आपको अहसास होगा कि उस सिचुएशन में आप होतीं तो क्या डिसीजन लेतीं? यकीन मानिए, ऐसा करने पर आधे से ज्यादा मामलों में आपकी शिकायत करने की संभावना खत्म हो जाएगी।

लेखिका - अंजू जैन

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story