Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर आप भी बच्चों के ज्यादा फोन यूज करने से परेशान हैं तो मोबाइल दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीके

बच्चों के लिए फोन का इस्तेमाल करना बहुत नुकसान दायक होता है। वहीं अगर आप अपने बच्चे के ज्यादा फोन इस्तेमाल करने से परेशान हैं तो हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं। जिससे आप अपने बच्चे की इस आदत को छुड़वा सकते हैं।

अगर आप भी बच्चों के ज्यादा फोन यूज करने से परेशान हैं तो मोबाइल दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीके
X
बच्चों का फोन छुड़ाने का तरीका (फाइल फोटो)

आजकल लोंगो की जिंदगी में फोन की बहुत एहमियत है। वहीं बच्चे भी खिलौने की जगह फोन को पसंद करते हैं। फोन जितनी ही अच्छी चीज है उतनी बुरी भी। बच्चों के लिए फोन का इस्तेमाल करना बहुत नुकसान दायक होता है। वहीं अगर आप अपने बच्चे के ज्यादा फोन इस्तेमाल करने से परेशान हैं तो हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं। जिससे आप अपने बच्चे की इस आदत को छुड़वा सकते हैं।

नियमित समय के लिए फोन दें

अब मोबाइल लोगों की जिंदगी का बहुत ही अहम हिस्सा हो गया है। आज के समय में बच्चों को फोन से दूर रखना काफी मुश्किल हो गया है। ऐसे में आपको चाहिए कि आप अपने बच्चे को कम से कम अपना मोबाइल इस्तेमाल करने दें। आप बच्चे को एक नियमित समय के लिए ही फोन का यूज करने दें। खाते वक्त, पढ़ते वक्त, सोते वक्त बच्चे को बिल्कुल भी फोन यूज न करने दें।

पासवर्ड लगा सकते हैं

फोन यूज करते हुए हर बार तो आप उनके पास मौजूद नहीं रह सकते हैं। ऐसे में टेक्‍नोलॉजी आपकी मदद कर सकती है। इसके लिए आप अपने फोन में पासवर्ड लगा सकते हैं। जिससे आपकी गैर-मौजूदगी में आपके बच्चे फोन यूज न कर सकें।

Also Read: अगर सुबह उठते ही फोन को ढूंढते हैं तो एक बार इस लेख को जरूर पढें

वीडियो दिखाकर समझाएं

आप समय समय पर बच्चों को फोन इस्तेमास करने के नुकसान भी बताते रहें। बच्चों को फोन से सेहत पर पड़ने वाले नुकसान के बारे में समझाएं। इसके लिए आप बच्चे को वीडियो दिखाकर समझा सकते हैं फोन का इस्तेमाल कितना हानिकारक होता है।



Next Story