Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जब हो वैवाहिक संबंधों में उम्र का फासला, तो ऐसे संवारें दांपत्य जीवन

रिश्ते में उम्र का फासला बड़ी समस्या बन जाता है।

जब हो वैवाहिक संबंधों में उम्र का फासला, तो ऐसे संवारें दांपत्य जीवन
X
नई दिल्ली. वैवाहिक जीवन विश्वास और प्यार की नींव पर टिका होता है। लेकिन कई बार रिश्ते में उम्र का फासला बड़ी समस्या बन जाता है। इसके पीछे कई कारण मौजूद होते हैं, लेकिन समझदारी से काम लेकर ऐसे रिश्ते को भी बेहतर बनाया जा सकता है।

इन स्टार्स जोड़ों में भी है उम्र का बड़ा फासला
हाल ही में फिल्म स्टार शाहिद कपूर ने मीरा राजपूत से विवाह किया। शाहिद कपूर 34 साल के हैं, उनकी पत्नी 21 वर्ष की हैं यानी, दोनों में 13 वर्ष का अंतर है। गौरतलब है कि 34 वर्षीय शाहिद कपूर का कुछ समय पहले 34 वर्ष की ही करीना कपूर से प्रेम संबंध था, जिसके बारे में अनुमान था कि विवाह के रूप में समाप्त होगा, खासकर इसलिए कि दोनों शाहिद व करीना बराबर आयु के हैं। लेकिन करीना ने इस प्रेम संबंध पर विराम लगाया और अपने से दस वर्ष बड़े 44 वर्षीय सैफ अली खान से विवाह कर लिया। अब शाहिद कपूर ने भी अपनी आयु से 13 वर्ष छोटी लड़की से विवाह किया है। वैवाहिक जोड़ों के बीच आयु का इतना अधिक अंतर होना आजकल सामान्य सी बात लगती है। लेकिन जोड़ों में बढ़ता आयु का अंतर वैवाहिक संबंधों पर गहरा प्रभाव डालता है।
तलाक की ज्यादा संभावना
पिछले साल अमेरिका में एमोरी विश्वविद्यालय, जॉर्जिया के कुछ प्रोफेसरों ने एक अध्ययन में यह निष्कर्ष निकाला कि जिन जोड़ों में आयु का फासला बहुत ज्यादा है, उन पर तलाक का खतरा उन जोड़ों की तुलना में ज्यादा मंडराता रहता है, जिनमें आयु का फासला कम होता है। संबंध विशेषज्ञ किंजल पांड्या इस बात से सहमत होते हुए कहती हैं, ‘जिन जोड़ों में आयु का फासला ज्यादा होता है, उनमें आपसी तालमेल मुश्किल से बैठता है, क्योंकि फासले के कारण उनकी मान्यताओं व विचार प्रक्रियाओं में काफी अंतर आ जाता है, जिससे टकराव की स्थितियां उत्पन्न हो जाती हैं।’

रिलेशनशिप काउंसलर से करें संपर्क
एज गैप मैरिज करने वाली रश्मि सिंह का कहना है, ‘मेरे पति हरदम मुझे सुझाव देते रहते हैं, जैसे मैं कोई बच्ची हूं। वह चाहते हैं कि मैं जींस या स्कर्ट न पहनूं बल्कि साड़ी और सलवार कमीज ही कैरी करूं। उन्हें मेरा दूसरे पुरुषों से बात करना भी पसंद नहीं है और अपने दोस्तों के साथ मेरे व्यवहार पर भी आपत्ति रहती है। लगभग हर चीज पर पाबंदियां हैं। मुझे ऐसा पति नहीं चाहिए था, जो मुझसे ऐसे व्यवहार करे, जैसे मैं बच्ची हूं।’ फिलहाल रश्मि सिंह ने अपने मतभेदों को दूर करने के लिए रिलेशनशिप काउंसलर से संपर्क किया है।
हर कहीं होते हैं ऐसे संबंध
रश्मि की समस्या इकलौती नहीं है, न ये केवल भारत तक सीमित है। अमेरिकी सुपर मॉडल सिंडी क्रॉफोर्ड ने हॉलीवुड एक्टर रिचर्ड गेरे से विवाह किया था। उनकी आयु में 16 वर्ष का अंतर था। यह दोनों 1991 से 1995 तक वैवाहिक जोड़े के रूप में रहे। लेकिन सिंडी को कभी यह महसूस नहीं हुआ कि वह अपने विवाह में बराबर की पार्टनर है। हाल ही में जब सिंडी नई दिल्ली में थीं, तो उन्होंने अपने असफल विवाह के बारे में कहा था, ‘महत्वपूर्ण यह है कि उस व्यक्ति से शादी की जाए, जिसके आप दोस्त हों। मैंने पहले एक ऐसे व्यक्ति से शादी की थी, जो आयु में मुझसे काफी बड़ा था और मैं हर चीज में उसी के इशारे का इंतजार करती थी। मुझे महसूस नहीं हुआ कि हम बराबर हैं। दीर्घकालीन संबंध के लिए जरूरी है कि ऐसे व्यक्ति से संबंध हों जिससे वास्तव में आपकी दोस्ती है।’
हो सकते हैं अच्छे संबंध
ऐसा नहीं है कि ज्यादा आयु के फासले वाले सभी जोड़ों को अपने वैवाहिक संबंधों में समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे समझौते वाले जोड़ों का संबंध अकसर बहुत संतोषजनक भी होता है। संबंध विशेषज्ञ सुनीत गर्ग का कहना है, ‘पहला फायदा तो यह है कि आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति है, जो आपसे अधिक परिपक्व हैं। उसने आपसे ज्यादा संसार को देखा व अनुभव किया होता है। इसलिए उसे मालूम होता है कि संबंध में क्या चीज अच्छी होती है और क्या चीज बुरी।’ साथ ही इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि लगभग समान आयु वाले जोड़ों में भी मतभेद हो जाते हैं, उनमें भी तलाक होते हैं। बहरहाल, विशेषज्ञों का कहना यह भी है कि आयु के अधिक फासले वाले जोड़ों में एक लाभ की स्थिति यह होती है कि आर्थिक स्थिरता मौजूद होती है। एक पार्टनर के पास मजबूत आर्थिक नींव होती है। इसलिए दोनों पार्टनर विवाह के समय पैसों को लेकर संघर्ष नहीं कर रहे होते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story