Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

रिसर्चः रोज नहाने से स्किन होती है बीमार

प्रतिदिन नहाने से स्कीन का PH लेवल असंतुलित हो जाता है।

रिसर्चः रोज नहाने से स्किन होती है बीमार
नई दिल्ली. हर दिन नहाना किसी के लिए एक महत्वपूर्ण काम की तरह है तो वहीं बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हे हर रोज नहाना बड़ा बोझिल काम लगता है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो मानते हैं कि हर रोज नहाने से कई बीमारियां दूर होती हैं। क्या आपको ऐसा लगता है कि हर दिन नहाना जरूरी है? लेकिन आइए जानते हैं इस बारे में वैज्ञानिक क्या कहते हैं-
1. डेली शॉवर लेना हो सकता है बुरा
आपको इस बात की जानकारी तो होगी ही कि शरीर में प्राकृतिक तेल पाया जाता है। कई बार आपने नोटिस भी किया होगा कि 2 से 3 दिन हेयर वॉश ना करें तो आपके बालों पर तेल जमा हो जाता है। लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि डेली शॉवर लेने से शरीर के जरूरी प्राकृतिक तेल नष्ट हो जाते हैं जिससे आपके बॉडी से ना सिर्फ तेल नष्ट होता है बल्कि पूरा शरीर रूखा हो जाता है।
2. स्किन के PH लेवल की गड़बड़ी
अगर आप डेली शॉवर लेते वक्त कैमिकल साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो बेशक इससे आपके स्किन का पीएच लेवल असंतुलित हो जाता है और आपकी स्किन फटने लगती है।
3. स्किन हो जाती है बीमार
अगर आप पहले से ही स्किन की परेशानी से जूझ रहे हैं, या आपको स्किन एलर्जी है तो डेली शॉवर लेने से आपकी स्किन और भी खराब हो जाती है।
4. जरूरी बैक्टीरिया हो जाते हैं नष्ट
आपको यह जानकर थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह बिल्कुल सही है। त्वचा की कोशिकाओं में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया बुरे बैक्टीरिया से लड़ने के लिए खुद ही एंटीबॉडी को उत्पन्न करते हैं। लेकिन रेगुलर शॉवर लेने ले इस तरह के महत्वपूर्ण बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है।
5. त्वचा को ज्यादा ना रगड़ें
आपने सुना होगा कि त्वचा के छिद्रों का खुलना स्कीन के लिए अच्छा होता है, लेकिन आप शायद ही ये बात जानते होंगे कि स्किन को ज्यादा रगड़ना भी खतरनाक हो सकता है। इससे आपकी त्वचा के पोर्स तो खुल जाते हैं लेकिन उससे आपकी स्किन खराब भी जल्दी होती है क्योकि इस पोर्स से गंदगी भी स्किन में जल्दी प्रवेश करती है। इसलिए अब आप ऐसा बिल्कुल भी ना करें।
साभार- onlymyhealth
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top