Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जानें, रेड वाइन पीने के 5 चमत्कारी फायदों के बारे में

वाइन पीने से स्वास्थ्य लाभ होता है, यह हम नहीं बल्कि कई रिसर्च और क्लीलनिकल स्टपडीज ने कही है।

जानें, रेड वाइन पीने के 5 चमत्कारी फायदों के बारे में
नई दिल्ली. हो सकता है इस जानकारी को पढ़ने के बाद आप ज्यादा वाइन पीने लगें या फिर आप खुद को वाइन पीने के लिए आजाद महसूस करने लगें। लेकिन यह बात बिल्‍कुल सच है कि वाइन पीने से स्वास्थ्य लाभ होता है, यह हम नहीं बल्कि कई रिसर्च और क्लीलनिकल स्टपडीज ने कही है। पर इस बात को नोट कर लें कि हम यह लेख वाइन या शराब जैसे मादक पेय को बढ़ावा देने के लिए नहीं लिख रहे हैं, बल्कि वाइन के बारे में जो लोंगो की गलत धारणाएं हैं, उसे बदलने की कोशिश कर रहें हैं और इसके स्वास्थ्य लाभ की जानकारी भर दे रहे हैं। ये होते हैं वाइन पीने के फायदे-
1. जवानी रहे बरकरार- रोज वाइन पीने से बढ़ती हुई उम्र पर लगाम लगता है और बुढ़ापा पास नहीं फटकता। यह इसलिए क्यों कि वाइन में फाइटोकैमिकल, जैसे रिजवेरेट्रॉल और फ्लेवानॉइड पाए जाते हैं। ये दोनों प्रकृति के सबसे असरदार तत्व हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल से लड़ते हैं और शरीर को एजिंग से रोकते हैं। इसके अलावा रिसर्च के मुताबिक इसमें क्यूडसिटी कंपाउन्ड पाया जाता है, जो शरीर के इम्मेयून सिस्टम को मजबूती प्रदान करता है और हर रोग से लड़ने की ताकत देता है।
2. आपकी बुद्धि को बनाए रखती है- वाइन को तेज दिमाग बनाने वाला पेय माना गया है। वे लोग जिनकी अवस्‍‍था ज्यादा हो गई है और याददाश्त कमजोर हो चली है, उन्हें रेड वाइन पीने की सलाह दी जाती है। विदेशो में डिमेंशिया, अल्जाइमर और पर्किंस जैसी दिमागी बीमारियों के लिए डॉक्टर मरीज को रेड वाइन पीने को कहते हैं, क्योंकि यह एक प्राकृतिक दवाई है।
नीचे की स्‍लाइड्स में जानि‍ए, वाइन पीने के फायदों के बारे में -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Top