Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Recipe Tips: ऐसे बनाये खट्टे मीठे ''भरवां करेले'', दिल खुश हो जाएगा

मसालेदार भरवां करेलों के स्वाद से तो आप सभी वाकिफ हैं। ये है एक अलग तरह के खट्टे-मीठे करेले की रेसिपी, जिसे बच्चे भी शौक से खाएंगे।

Recipe Tips: ऐसे बनाये खट्टे मीठे भरवां करेले, दिल खुश हो जाएगा
X

मसालेदार भरवां करेलों के स्वाद से तो आप सभी वाकिफ होंगे लेकिन आज हम एक अलग तरह के खट्टे-मीठे करेले की रेसिपी लाए हैं, जिसे बच्चे भी शौक से खाएंगे। छोटे बच्चे अगर भरवां करेले कड़वाहट के कारण पसंद नहीं करते तो करेले को इस विधि से तैयार कर सकते हैं।

करेले - 8 (400 ग्राम), नमक - 1 चम्मच, सरसों का तेल - 4 टेबल स्पून, सौंफ पाउडर - 2 चम्मच, धनिया पाउडर - 2 चम्मच, अमचूर पाउडर - 1 चम्मच, लाल मिर्च पाउडर - 1/4 चम्मच, नमक - स्वादानुसार, चीनी पाउडर - 2 चम्मच, हल्दी पाउडर - ½ चम्मच, जीरा - ½ चम्मच, हींग - 1 पिंच।

करेलों को अच्छी तरह धो लीजिये। चाकू की सहायता से खुरच कर छील लीजिये। थोड़ा सा नमक छीलन में डाल कर रख दीजिये और थोड़ा नमक करेलों में लगा कर आधे घंटे के लिए रख दीजिए। करेलों और छीलन को अच्छी तरह से 2 बार साफ पानी से धो लीजिए।

इसे भी पढ़ें- राजस्थानी राबड़ी रेसिपी: इस गर्मी घर पर छाछ से बनाएं ये स्पेशल राबड़ी

छीलन को धोकर छलनी से छान करके इसका सारा पानी निकाल लीजिए। पैन में 2चम्मच तेल डाल कर गरम कीजिये। गरम तेल में जीरा, हींग, हल्दी पाउडर और छीलन डाल कर 2 मिनट के लिए लगातार चलाते हुए भून लीजिए।

फिर इसमें धनिया पाउडर सौंफ पाउडर, अमचूर, लाल मिर्च पाउडर डाल कर मिक्स कीजिए और गैस बंद कर दीजिए और इसके बाद नमक और पाउडर चीनी भी डाल दीजिये। मसाले को चमचे से चला कर अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए।

मसाले को प्लेट में निकाल लीजिए। थोड़ा ठंडा होने दीजिए। भुना हुआ मसाला करेलों में भरने के लिये तैयार है। करेले को इस तरह से साइड से काटिए कि वे दूसरी साइड से जुड़ा रहे। फिर एक-एक करेले में मसाला दबा दबा कर भर लीजिए।

इसे भी पढ़ें- अंगूर रायता रेसिपी: गर्मी से राहत पाने के लिए खाने में शामिल करें ये रायता

पैन में तेल डाल कर गरम कीजिये। मसाले भरे हुये करेले तेल मे लगाइए और ढक्कन से ढककर 3-4 मिनट तक धीमी और मीडियम आग पर पकने दीजिए और फिर चैक कीजिए।

ढक्कन खोलिये, करेलों को पलटिये और करेलों को दोबारा ढक कर फिर से 3 मिनट तक पकाइये। एक बार फिर से चैक कीजिए और करेलों को दूसरी ओर से सिकने के लिए पलट दीजिए।

करेले ब्राउन होने तक पलट पलट कर सेक लीजिये, भरवां करेले तैयार हैं। गैस बंद कर दीजिए। करेलों को प्लेट में निकाल लीजिये और हरे धनिये से सजाइये। खट्टे मीठे भरवां करेलों को चपाती, पराठे या चावल के साथ सर्व कीजिए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story