logo
Breaking

खाना खाने के बाद दोबारा भूख लगने के ये हैं कारण

वक्त-बे-वक्त भूख लगना बीमारी की ओर इशारा करता है।

खाना खाने के बाद दोबारा भूख लगने के ये हैं कारण
नई दिल्ली. क्या आप भी हर वक्त भूख से परेशान रहते हैं? तो क्या आपने कभी इसके पीछे की असल वजह जानने की कोशिश की है? बता दें कि भूख लगने के पीछे कई वजह होती है। लेकिन उस वक्त जब आपको वक्त बेवक्त भूख ही लगते रहती है, या दिमाग में एक ही बात चलती है कि कब मौका मिले और आप कुछ खा लें। तो इसका मतलब ये है कि आप बीमारी की तरफ बढ़ रहे हैं। क्‍या आप जानते हैं कि हर वक्त खाना खाने से आपको मोटापा और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है। हम आपको कुछ ऐसी बाते बता रहे हैं जो भूख लगने की असल वजह है...
- क्या आप किसी बात से परेशान हैं। चूंकि दिन भर भूख लगना तनाव का कारण हो सकता है। दरअसल जब आप अधिक तनाव में होते हैं तो कोर्टिसोल नाम का हार्मोन शरीर में बनना शुरू हो जाता है। और इसी हार्मोन की वजह से आपको हर वक्त कुछ न कुछ खाने का मन करता है।
- हर वक्त भूख लगने की एक वजह हाइपर्थाइरॉइडिजम भी हो सकता है। चूंकि थायराइड की हार्मोन बढ़ जाता है और इसके बढ़ने की वजह से आपको भूख लगती हैं।
- मोटापा भी भूख लगने की एक वजह है। दरअसस, फैट से इंसुलिन का लेवल बढ़ जाता है जिससे आपको असहनीय भूख लगती है।
- इसके अलावा एक कारण और है जिससे आपको भूख लगती है वो ये है कि जब सुगर लेवल का स्तर कम हो जाता है तब भी भूख ज्यादा लगती है।
- जब बॉडी में पानी की मात्रा कम हो जाती है तो कभी-कभी ऐसा होता है कि आपका दिमाग भूख और प्यास में फर्क नहीं कर पाता है और इसलिए भी आपको भूख लगती है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top