Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर आपकी वजह से हुई है आपके बच्चे की Feelings Hurt तो ऐसे मांगनी चाहिए माफी

कोई भी परफेक्ट नहीं होता है। चाहे बच्चे हो या माता-पिता अक्सर गलतियां करते रहते हैं। ऐसा नहीं है कि हमेशा आपका बच्चा ही गलत होता है, कई बार आप भी अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां (Mistakes) कर जाते हैं, जिससे आपके बच्चे की फीलिंग हर्ट (Feelings Hurt) हो सकती है

Reasons Apologizing to Your Child Is Important and tips to apologize kids
X

प्रतीकात्मक तस्वीर 

ये नेचुरल (Natural) है कि हर किसी से कभी न कभी कोई न कोई गलती हो जाती है, क्योंकि कोई भी परफेक्ट नहीं होता है। चाहे बच्चे हो या माता-पिता अक्सर गलतियां करते रहते हैं। ऐसा नहीं है कि हमेशा आपका बच्चा ही गलत होता है, कई बार आप भी अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां (Mistakes) कर जाते हैं, जिससे आपके बच्चे की फीलिंग हर्ट (Feelings Hurt) हो सकती है। यदि आप जानते हैं कि आपकी वजह से आपके बच्चे को दुःख हुआ होगा, तो आप क्या करेंगे? अगर आप हमसे ये पूछें तो हम आपको माफी मांगने की सलाह देंगे।

इसलिए है माफी मांगना जरुरी

किसी भी रिश्ते को सफल बनाने के लिए बात करना और अपनी गलती को स्वीकार करना जरूरी होता है। माता-पिता और बच्चों का रिश्ता बहुत मजबूत होता है। अगर आपको ऐसा लगता है कि मांफी मांगने से आपका बच्चा आपकी रिस्पेक्ट नहीं करेगा तो यह सोचना गलत है। जब आप अपने बच्चे से मांफी मांगेगे तो आपका रिश्ता और ज्यादा मजबूत हो जाएगा। सॉरी बोलकर आप अपनी गलती को स्वीकार कर सकते हैं। आप बड़े हैं इसका मतलब ये नहीं आपके लिए नियम बदल जाएंगे। नियम सभी के लिए बराबर होने चाहिए। जब आप अपने बच्चे से माफी मांगेगे तो उसे लगेगा कि आप उसकी फीलिंग्स की कदर करते हैं। इससे उसे एक अच्छा संस्कार मिलेगा और वह कोई भी गलती करते समय ये सोचेगा कि मेरे पैरेट्ंस मुझे बहुत प्यार करते हैं और मेरी सभी फीलिंग्स की कदर करते हैं।

कैसे मांगे सॉरी

आप आपको लगा रहा है कि अपने बच्चों से सॉरी कैसे बोले। इसके लिए आप अपने बच्चे के पास जा सकते हैं और उसे सॉरी बोलकर गले लगा सकते हैं। जब आप ऐसा करेंगे तो आपका बच्चा खुश होगा और वह आपको ये ही बोलेगा पापा या मम्मी मेरी भी गलती थी मुझे ऐसा नहीं करना चाहिए था।

खुलकर करें अपने बच्चे से बात

माता-पिता अपने बच्चे की शक्ल देखकर भाप लेते हैं कि उनका बच्चा उदास है तो आप इस बारे में उससे खुलकर बात कर सकते हैं। उससे यह पूछ सकते हैं कि आपके बच्चे को आपकी कौन सी बात बुरी लगी। जब आपका बच्चा आपको बताएगा कि उसे आपकी यह बात बुरी लगी तो आप उसे सॉरी बोलकर यह कह सकते हैं कि अगली बार ऐसा नहीं होगा। इस बार के लिए मुझे माफ कर दो। इस पर आपका बच्चा आपको प्यार से गले लगा लेगा और खुश हो जाएगा।


Next Story