Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आखिर पीरियड्स से पहले महिलाओं क्यों आता है सफेद पानी, जानें इसके कारण, लक्षण और उपचार

महिलाओं को अक्सर पीरियड्स से पहले सफेद पानी यानि व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या का सामना करना पड़ता है। वैसे तो महिलाओं में सफेद पानी की समस्या होना एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन सफेद पानी (व्हाइट डिस्चार्ज) का अत्याधिक स्राव होना किसी रोग या इंफेक्शन होने का संकेत भी देता है।

आखिर पीरियड्स से पहले महिलाओं क्यों आता है सफेद पानी, जानें इसके कारण, लक्षण और उपचार
महिलाओं को अक्सर पीरियड्स से पहले सफेद पानी यानि व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या का सामना करना पड़ता है। वैसे तो महिलाओं में सफेद पानी की समस्या होना एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन सफेद पानी (व्हाइट डिस्चार्ज) का अत्याधिक स्राव होना किसी रोग या इंफेक्शन होने का संकेत भी देता है। दरअसल, सफेद पानी (व्हाइट डिस्चार्ज) शरीर के वजाइना और सर्विक्स में मौजूद ग्लैंड्स एक फ्लूइड बनाती है, जो अक्सर पीरियड्स से पहले सफेद पानी (व्हाइट डिस्चार्ज) के रूप में शरीर से बाहर निकलता है। आपको बता दें कि सफेद पानी (व्हाइट डिस्चार्ज) के जरिए डेड सेल्स और हानिकारक बैक्टीरिया को को शरीर से बाहर निकालकर यूट्रेस और पेल्विस को सुरक्षित बनाने का का काम करता है। इसलिए आज हम आपको पीरियड्स से पहले महिलाओं क्यों आता है सफेद पानी, जानें इसके कारण, लक्षण और उपचार (white discharge before period Causes, symptoms and treatment) बता रहे हैं।

पीरियड्स से पहले सफेद पानी (व्हाइट डिस्चार्ज) आने के कारण

प्राइवेट पार्ट की ठीक तरह से सफाई न रखना
किसी स्थिति में ज्यादा घबराहट होना
बीमार पुरुष के साथ संबंध बनाना
बार बार अबॉर्शन की स्थिति
किसी तरह के संक्रमण के कारण
शरीर में पोषक तत्वों की कमी

पीरियड्स से पहले सफेद पानी (व्हाइट डिस्चार्ज) आने के लक्षण

चक्कर आना
थकावट
प्राइवेट पार्ट में खुजली
कमजोरी
प्राइवेट पार्ट से बदबू आना
कब्ज
सिरदर्द

पीरियड्स से पहले सफेद पानी (व्हाइट डिस्चार्ज) आने के उपचार

1. अदरक को 1 लीटर पानी में अच्छी तरह उबालें और आधा रह जाने पर दिन में 2-4 बार सेवन करें, जल्द राहत मिलेगी।
2. फिटकरी को गर्म पानी में डालकर, उस पानी से प्राइवेट पार्ट की सफाई करें, इससे हानिकारक इंफेक्शन आदि से राहत मिलेगी। इस उपाय को कम से कम 1 हफ्ते तक लगातार करें।
3. गाजर, पालक, गोभी और चुकंदर को मिला कर जूस बनाएं और रोज इस जूस का सेवन करें, जल्द आराम मिलेगा।
4. मेथी को पानी में उबालकर पीने और कपड़ा भिगोकर प्राइवेट पार्ट की सफाई करने से पीरियड्स से पहले सफेद पानी (व्हाइट डिस्चार्ज) आने की परेशानी में आराम मिलता है।
5. भुने हुए चनों को पीस कर इसमें थोड़ा सा मीठा मिलाएं, फिर रोजाना इस मिश्रण के 2 चम्मच का दूध और देसी घी में मिलाकर सेवन करने से खाने समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।
Next Story
Top