Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

राखी पर ऐसे करें लाइट मेकअप, पड़ोसन जलकर हो जाएगी राख

Raksha Bandhan 2018: रक्षाबंधन पर ड्रेसअप के साथ-साथ मेकअप पर भी ध्यान देना जरूरी है। मेकअप ऐसा होना चाहिए, जिससे आपका लुक सिंपल-सोबर लगे। इसके लिए लाइट मेकअप करना ठीक रहता है। लेकिन इस तरह के मेकअप में भी सही स्टेप्स को फॉलो करना जरूरी है। जानिए, लाइट मेकअप टेक्नीक के बारे में...

राखी पर ऐसे करें लाइट मेकअप, पड़ोसन जलकर हो जाएगी राख

फेस्टिव सीजन में मेकअप लुक हैवी रखा जाता है, लेकिन रक्षाबंधन पर इस तरह का मेकअप अवॉइड ही किया जाता है। ऐसे में मेकअप को टोन डाउन करना पड़ता है यानी कम मेकअप करना होता है। इससे आपका मेकअप लुक ग्रेसफुल नजर आता है। हां, आप चाहें तो अपने हिसाब से इसमें थोड़ा बहुत बदलाव कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : रक्षा बंधन 2018: छोटे से लेकर बड़े को बांधें ऐसी राखी

ऐसे करें शुरुआत

मेकअप की शुरुआत में आप हमेशा अपने चेहरे को अच्छे से क्लीन करें। इसके बाद किसी पतले कपड़े में बर्फ लपेटकर उसे अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में घुमाएं। ऐसा करने से उमस के दिनों में मेकअप लंबे समय तक टिकता है।

इसके बाद जब चेहरा सूख जाए तो सबसे पहले प्राइमर अप्लाई करें। यह भी मेकअप को सेट करने में मदद करता है। इसके बाद अगर आप चाहें तो अपने फेस पर या फिर मेकअप ब्रश और स्पॉन्ज पर सेंटिग स्प्रे का इस्तेमाल करें।

सेटिंग स्प्रे आपके मेकअप को लॉन्ग लास्टिंग बनाता है। इस तरह पूरे दिन आपका मेकअप खराब नहीं होता। सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करने के बाद आप चेहरे पर अपनी स्किन टाइप के हिसाब से फाउंडेशन का इस्तेमाल करें।

आई मेकअप

मेकअप के लिए बेस तैयार करने के बाद अपनी आंखों पर लाइट कलर के आईशैडो जैसे लाइट पिंक और अर्थी ब्राउन कलर्स का इस्तेमाल करें। इसके बाद आईलाइनर लगाएं। अगर आप लाइनर नहीं लगाना चाहतीं तो यह स्टेप स्किप किया जा सकता है और फिर इसके बाद पलकों पर मस्कारा अप्लाई करें।

इससे आपका आई मेकअप कंप्लीट हो जाएगा। चूंकि इस मौसम में चेहरा काफी डल लगने लगता है तो मेकअप के जरिए चेहरे पर निखार लाने के लिए आप ब्लशर का इस्तेमाल करें। वैसे अगर आप चाहें तो ब्लशर के साथ हाईलाइटर का भी यूज कर सकती हैं लेकिन कलर्स का सेलेक्शन लाइट शेड में ही हो।

अमूमन माना जाता है कि चेहरे का मेकअप ब्राइट होना चाहिए। लेकिन इन दिनों लाइट-न्यूड मेकअप काफी ट्रेंड में है। राखी का त्योहार तो दिन में मनाया जाता है तो लाइट मेकअप करना ही अच्छा रहता है।

ऐसे में आप लिपस्टिक में लाइट कलर्स को ही चुनें। यह देखने में काफी अच्छे लगते हैं। आखिर में एक बार फिर से चेहरे पर सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें : रक्षाबंधन 2018: राखी पर पहनें धागे से बनी ये 'थ्रेड ज्वेलरी', दिखेंगी सबसे जुदा

इनका रखें ध्यान...

-आप भले ही आंखों पर लाइनर न लगाएं लेकिन मस्कारे के दो-तीन कोट जरूर लगाएं। इससे आंखें बेहद सुंदर लगती हैं।

-जब भी आप सेटिंग स्प्रे लगाएं तो इसका ध्यान रखें कि वह आपके चेहरे से कम से कम छह इंच की दूरी पर होना चाहिए।

-अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप अपने बैग में ब्लॉटिंग पेपर जरूर रखें। फेस पर एक्सट्रा ऑयल को दूर करने में ब्लॉटिंग पेपर मददगार होते हैं। वहीं अगर आपको ज्यादा पसीना आता है तो आप टिश्यू पेपर को डैब करते हुए पसीना सोखें। इस तरीके से मेकअप खराब नहीं होता है।

(मेकअप आर्टिस्ट नैना अरोड़ा से बातचीत पर आधारित)

Next Story
Share it
Top