Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सावधान ! होली खेलते वक्त गर्भवती महिलाएं रखें इन बातों का ध्यान, वरना उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

होली खेलना सबको अच्छा लगता है लेकिन होली खेलते समय एहतियात बरतना भी जरूरी है। खासकर उन लोगों के लिए, जिन्हें स्वास्थ्य संबंधी पहले से ही कोई समस्या हो। किस बीमारी में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इस बारे में कुछ उपयोगी सलाहें।

सावधान ! होली खेलते वक्त गर्भवती महिलाएं रखें इन बातों का ध्यान, वरना उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

Holi 2019 : होली खेलने में सबको मजा तो खूब आता है, लेकिन कई बार रेडीमेड सिंथेटिक केमिकल वाले रंग हमारी हेल्थ के लिए बहुत हानिकारक साबित होते हैं।असल में इन रंगों को बनाने में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। ये केमिकल्स, होली खेलने के दौरान कुछ भी खाने-पीने से मुंह के जरिए या फिर गुलाल जैसे सूखे रंग हवा में उड़ाने से वातावरण में फैलकर सांस के जरिए हमारे शरीर में पहुंच जाते हैं। ऐसे में कुछ पेशेंट्स और प्रेग्नेंट वूमेन को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए सावधानी बरतना जरूरी है।

होली खेलते वक्त गर्भवती महिलाएं रखें इन बातों का ध्यान :

1.गर्भवती महिलाओं के लिए केमिकल कलर्स और मिलावटी मिठाइयां बेहद नुकसानदायक होती हैं, क्योंकि इस अवस्था में इन महिलाओं की इम्यून पावर कम हो जाती है। इससे उनके जल्दी बीमार पड़ने और इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

2.रंग उनके नर्वस सिस्टम, किडनी और रिप्रोडक्टिव सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकते हैं और प्रीमैच्योर डिलीवरी, बच्चों का वजन कम होने, यहां तक कि अबॉर्शन का खतरा भी बना रहता है।

3.गीले रंगों या पानी वाली होली खेलते वक्त उनके फिसलने का खतरा रहता है, जिससे उन्हें और गर्भ में पल रहे शिशु को चोट लग सकती है।

4.इससे उसे कोई जन्मजात दोष या अबॉर्शन होने का डर रहता है। होली के मौके पर बनने वाली वसायुक्त मिठाइयों और भांगयुक्त ड्रिंक्स पीने से शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है, जिससे प्रेग्नेंसी में डायबिटीज टाइप 2 होने की संभावना रहती है।

5.इससे बच्चे में कई तरह के जन्मजात दोष, मोटापा और डायबिटीज होने का खतरा रहता है। इसलिए जरूरी है कि प्रेग्नेंट महिलाएं हर्बल या घर में बने रंगों से ही होली खेलें और जहां तक हो सके डाइट का ध्यान रखें।

Next Story
Top