Top

सावधान! प्रेग्नेंसी में डायबिटीज के कारण बच्चे को हो सकती है ये गंभीर बीमारी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jun 24 2018 3:31PM IST
सावधान! प्रेग्नेंसी में डायबिटीज के कारण बच्चे को हो सकती है ये गंभीर बीमारी

गर्भावस्था के दौरान हर महिला का विशेष ध्यान रखा जाता है। गर्भावस्था के दौरान महिला जो कुछ भी खाती है उसका असर बच्चे पर होता है, ये तो सभी जानते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि प्रेग्नेंसी में महिला को होने वाली कुछ बीमारियों का असर बच्चे पर बुरा पड़ता है।

जी हां, हाल ही में हुई एक स्टडी में इस बात की पुष्टि हुई है कि अगर गर्भवती महिला को डायबिटीज होगी तो बच्चे को ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर हो सकता है।

दरअसल, ऑटिज्म एक मानसिक विकास से जुड़ी समस्या है, जिसके होने पर बच्चा सही तरह से समाज के लोगों से मिल-जुल नहीं पाता है। साथ ही उसे सेल्फ कॉन्सनट्रेशन करने में दिक्कत होती है।

शोधकर्ताओं की मानें तो जिन महिलाओं को टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज होता है, उनके गर्भ में पलने वाले बच्चे में यह समस्या हो सकती है।

इसके अलावा स्टडी में यह भी पाया गया कि यह समस्या उन महिलाओं के बच्चों में ज्यादा होता है, जिन महिलाओं को प्रेग्नेंसी के 26 हफ्ते में डायबिटीज की शिकायत रही हो।

हिन्दुस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक शोधकर्ता शियांग ने बताया गर्भवती महिला में डायबिटीज का सीधा कनेक्शन बच्चे को ऑटिज्म की शिकायत से है।

इस नतीजे के लिए स्टडी के दौरान 4,19,425 बच्चों को शामिल किया गया। ये सभी ऐसे बच्चे थे, जिनका जन्म प्रेग्नेंसी के 28 से 44 सप्ताह के दौरान हुआ था। इस रिसर्च को 1995 से शुरू किया गया था, जो 2012 तक चला। 17 साल तक चले इस रिसर्च के बाद ये नतीजा निकाला गया है। ये रिपोर्ट जेएएमए पत्रिका में प्रकाशित हुई थी।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
pregnant woman diabetes may causes of autism in child

-Tags:#Women Health#Pregnancy#Child Care#Pregnancy Tips#Problems In Pregnancy
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo