Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

प्रेग्नेंट लेडी न यूज करें ये प्रोडक्ट्स, बच्चे को हो सकता है नुकसान

प्रेग्नेंट लेडी के कुछ प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बच्चे के काफी नुकसान हो सकता है।

प्रेग्नेंट लेडी न यूज करें ये प्रोडक्ट्स, बच्चे को हो सकता है नुकसान

किसी भी महिला के लिए वह पल सबसे हसीन होता है, जब वह प्रेग्नेंट होती है। सिर्फ महिला के लिए ही नहीं बल्की उसके घरवालों के लिए यह पल खास होता है।

मां की कोख में पल रहे बच्चे का सभी लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं। ऐसे में गर्भवती महिला को ये कोशिश करनी चाहिए कि प्रेग्नेंसी टाइम में वह कम से कम ब्यूटी प्रोडक्ट्स यूज करे। ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है। जानिए प्रेग्नेंट लेडी को कौन से ब्यूटी प्रोडक्ट्स यूज नहीं करने चाहिए।

यह भी पढ़ें: ठंड में नारियल तेल बच्चों को रोगों से रखेगा दूर, जानिए कैसे

एंटी एजिंग क्रीम से

एंटा एजिंग क्रीम में विटामिन ए की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिसे लगाने से शरीर में विटामिन ए की मात्रा बढ़ती है। प्रेग्नेंसी के टाइम विटामिन ए की अधिक मात्रा बच्चे के लिए हानिकारक होती है।

एक्ने क्रीम

गर्भवस्था के दौरान पिंपल्स होना आम है। इसे हटाने के लिए एक्ने क्रीम का इस्तेमाल न करें। इसका इस्तेमाल करने से बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इन क्रीम्स में सैलिसिलिक एसिड होता है, जो बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

यह भी पढ़ें: बच्चों का इन खिलौनों से खेलना हो सकता है घातक

परफ्यूम

प्रेग्नेंसी के दौरान तेज खुशबू वाले डिओडरेंट, परफ्यूम और बॉडी लोशन के इस्तेमाल से बचना चाहिए। इन्हें बनाने के लिए केमिकल्स का यूज होता है, इसके इस्तेमाल से बच्चे पर बुरा असर पड़ता है।

हेयर रिमूविंग क्रीम

हेयर रिमूविंग क्रीम में थियोजिकॉलिक एसिड का यूज होता है, जो प्रेग्नेंसी में हानिकारक हो सकता है। प्रेग्नेंसी के टाइम पर कई हार्मोनल चेंजेस होते हैं। इसके यूज से एलर्जी होने का खतरा रहता है।

नेल केयर प्रोडक्ट्स

प्रेग्नेंसी के समय किसी तरह के नेल केयर प्रोडक्ट्स को यूज नहीं करना चाहिए। नेल पॉलिश में कुछ खुश्बू वाले केमिकल का इस्तेमाल होता है, जो बच्चे के लिए हानिकारक होता है। इस समय नेल पॉलिश हटाने वाले थिनर का भी यूज नहीं करना चाहिए।

Next Story
Top