Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

प्रेग्नेंसी में केले खाएं या नहीं, जानें यहां

केला एक ऐसा फल है जो 12 महीने यानि पूरे साल उपलब्ध रहता है। केला, अकेला नामक एक कहावत आपने जरूर सुनी होगी। जिसने भी कहा है बेहद ही खूब कहा है, क्योंकि केले में अकेले ही सभी फलों के बराबर पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। केले के सेहत से भरपूर गुणों से तो आमतौर पर सभी वाकिफ हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्भावास्था (प्रेग्नेंसी) में केला खाना चाहिए या नहीं। क्या केले का गर्भावास्था (प्रेग्नेंसी) में सेवन करना फायदेमंद है। क्योंकि आमतौर पर महिलाओं को गर्भावास्था (प्रेग्नेंसी) के दौरान गर्भ में पल रहे शिशु को ध्यान में रखते हुए कई फलों और खाद्य पदार्थों का सेवन करने की मनाही होती है।

प्रेग्नेंसी में केले खाएं या नहीं, जानें यहां
केला (Banana) एक ऐसा फल है जो 12 महीने यानि पूरे साल उपलब्ध रहता है। केला, अकेला नामक एक कहावत आपने जरूर सुनी होगी। जिसने भी कहा है बेहद ही खूब कहा है, क्योंकि केले में अकेले ही सभी फलों के बराबर पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। केले के सेहत से भरपूर गुणों से तो आमतौर पर सभी वाकिफ हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्भावास्था (Pregnancy) में केला खाना चाहिए या नहीं। क्या केले का गर्भावास्था (Pregnancy) में सेवन करना फायदेमंद है। क्योंकि आमतौर पर महिलाओं को गर्भावास्था (Pregnancy) के दौरान गर्भ में पल रहे शिशु को ध्यान में रखते हुए कई फलों और खाद्य पदार्थों का सेवन करने की मनाही होती है। ऐसे ही अहम सवालों का जवाब देने के लिए आज हम आपको गर्भावास्था (Pregnancy) में केला खाएं या नहीं या गर्भावास्था (Pregnancy) केले खाने के फायदे के बारे में बता रहे हैं।

Pregnancy Tips: सर्दियों में गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें अपना खास ख्याल, बच्चे को नहीं होगी दिक्कत

केले में पाए जाने वाले विभिन्न पौषक तत्व :

पोटैशियम – 358 मिलीग्राम,कार्बोहाइड्रेट – 23 ग्राम,वसा – 0.3 ग्राम,सोडियम – 1 मिलीग्राम,कोलेस्ट्रॉल – 0 मिलीग्राम,फ़ाइबर – 2.6 ग्राम,विटामिन ए – 1%,आयरन – 1%,शुगर – 12 ग्राम,प्रोटीन – 1.1 ग्राम,नियासिन – 0.665 मिलीग्राम,नियासिन – 0.665 मिलीग्राम,नियासिन – 0.665 मिलीग्राम,राइबोफ्लेविन – 0.073 मिलीग्राम,पाइरोडॉक्साइड – 0.367 मिलीग्राम,फॉस्फोरस – 22 मिलीग्राम,कॉपर – 0.078 मिलीग्राम,कैल्शियम – 5 मिलीग्राम,विटामिन बी-6 – 20%,मैग्नीशियम – 6%,विटामिन सी – 14% विटामिन के – 1%,विटामिन के – 1%,मैगनीशियम – 6%, ऊर्जा – 89 कैलोरी

आगे की स्लाइड्स में जानिए प्रेग्नेंसी में केले खाएं या नहीं बताने वाली वजह...

Next Story
Top