Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गर्भधारण में आ रही है समस्या तो आपकी मां हो सकती है इसकी जिम्मेदार, जानिए कैसे

ज्यादा उम्र में बच्चे को जन्म देने वाली महिलाओं को जीन्स गर्ल चाइल्ड में जाते हैं और इसके कारण आगे चलकर उसमें बांझपन का खतरा बढ़ जाता है।

गर्भधारण में आ रही है समस्या तो आपकी मां हो सकती है इसकी जिम्मेदार, जानिए कैसे
X

अगर कोई महिला ज्यादा उम्र में मां बनती है तो उसकी बेटी को गर्भधारण करने में समस्या आती है। जी हां, हाल ही में हुई रिसर्च में इस बात का खुलासा है कि ज्यादा उम्र में बच्चे को जन्म देने वाली महिलाओं को जीन्स गर्ल चाइल्ड में जाते हैं और इसके कारण आगे चलकर उसमें बांझपन का खतरा बढ़ जाता है।

रिसर्च के मुताबिक महिलाओं में उम्र बढ़ने के साथ-साथ बच्चा पैदा करने की क्षमता कम होती जाती है। यह कमजोर जीन्स उन महिलाओं की गर्ल चाइल्ड में भी ट्रांसफर हो जाते हैं, जिसके कारण बेटी को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

गर्भधारण में समस्या

रिसर्च में इस बात को भी बताया गया है कि लड़की के पिता की उम्र का उसके प्रजननीय जीन्स पर कोई असर नहीं पड़ता है, लेकिन मां की उम्र का असर पड़ता है। एटलान्टा के एक वैज्ञानिक पीटर नेगी की कहना है कि महिला की प्रजनन संबंधी उम्र सिर्फ उसके लिए ही नहीं बल्कि उसकी संतान के लिए महत्व रखती है। अगर महिला ज्यादा आयु के बाद गर्ल चाइल्ड को जन्म देती है तो उसकी बेटी को आगे चलकर बांझपन का खतरा बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें: शरीर में अगर दिखे ये बदलाव तो जरूर करें प्रेग्नेंसी टेस्ट

ऐसे निकला निष्कर्ष

रिसर्च में लिखा गया कि आज के दौर के युवाओं में 30 साल की उम्र के बाद परिवार शुरू करने की प्रवृत्ति बन गई है। यही कारण है कि पति-पत्नी की संतानों को अक्सर आगे चलकर प्रजनन संबंधी ट्रीटमेंट करवाना पड़ता है। रिसर्च में देखा गया कि जिन महिलाओं की मां 25-28 की उम्र प्रेग्नेंट हुईं, उन्हें कोई दिक्कत नहीं हुई लेकिन जिन महिलाओं की मां 28 साल से ज्यादा की उम्र में प्रेग्नेंट हुईं वह मां नहीं बन सकीं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story