logo
Breaking

Pregnancy Diet Chart : प्रेग्नेंसी में क्या खाएं और क्या नहीं, जानें पूरा डाईट चार्ट

गर्भावास्था या प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के जीवन का सबसे खुशनुमा समय होता है। उस समय महिला अपने अंदर एक नए जीवन को पनपते और उसके विकास को महसूस करती है। गर्भावास्था के समय में महिलाओं को अक्सर सख्त हिदायतें और डाइट प्लान दिया जाता है, जिससे मां के साथ शिशु को 9 महीने तक स्वस्थ रह सकें। क्योंकि ऐसे में आपकी एक छोटी सी लापरवाही किसी बड़ी परेशानी का कारण बन सकती है। इसलिए आज हम आपको प्रेग्नेंसी के दौरान खाए जाने वाली चीजों यानि प्रेग्नेंसी में क्या खाएं के बारे में बता रहे हैं।

Pregnancy Diet Chart : प्रेग्नेंसी में क्या खाएं और क्या नहीं, जानें पूरा डाईट चार्ट

Pregnancy Tips : गर्भावास्था या प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के जीवन का सबसे खुशनुमा समय होता है। उस समय महिला अपने अंदर एक नए जीवन को पनपते और उसके विकास को महसूस करती है। गर्भावास्था के समय में महिलाओं को अक्सर सख्त हिदायतें और डाइट प्लान दिया जाता है, जिससे मां के साथ शिशु को 9 महीने तक स्वस्थ रह सकें। क्योंकि ऐसे में आपकी एक छोटी सी लापरवाही किसी बड़ी परेशानी का कारण बन सकती है। इसलिए आज हम आपको प्रेग्नेंसी के दौरान खाए जाने वाली चीजों यानि प्रेग्नेंसी में क्या खाएं के बारे में बता रहे हैं। जिन्हें अपनाकर आप अपना और अपने शिशु को स्वस्थ रख सकें।

प्रेग्नेंसी में जरूर खाएं ये चीज :

1.प्रेग्नेंसी के दौरान प्रेग्नेंट महिला को नियमित रूप से डेयरी प्रोडक्ट्स यानि दूध और दूध से बनी चीजों(दही, घी, पनीर) का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे शरीर को कैल्शियम, सीमित मात्रा में वसा और अन्य जरूरी पौषक तत्व मिलते हैं। जिससे शिशु के विकास में भी मदद मिलती है।

2. मौसमी फल और हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन, विटामिन्स, फाइबर, मैग्नीशियम, जिंक जैसे पौषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे सेवन प्रेग्नेंसी में होने वाली थकान, खून की कमी आदि बीमारियों से बचा जा सकता है।

3. प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को पानी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए। इससे शरीर जहां पानी की कमी यानि डिहाईड्रिशेन से बचता है, वहीं डिलीवरी के
समय भी आसानी होने वाली परेशानी से बचा जा सकता है।

4. प्रेग्नेंसी के दौरान साबुत अनाज यानि स्प्राउट्स का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि उसमें जिंक, आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे शरीर में खून की कमी नहीं होती है, तो वहीं बार-बार होने वाली थकान भी कम होती है।

5. बादाम,काजू,किशमिश,पिस्ते का प्रेग्नेंसी के समय नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। क्योंकि इनका सेवन करने से जहां शरीर अंदरूनी रूप से मजबूत बनता है, तो वहीं शरीर में नमी बरकरार रहती है।

प्रेग्नेंसी में इन चीजों को खाने से बचें :

1. जंक फूड
2. नॉनवेज खाना
3. स्मोकिंग करने से बचें
4. ज्यादा ऑयली फूड
5. कैफीन पदार्थों का ज्यादा सेवन न करें
Share it
Top