Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सावधान! इस उम्र से पहले ही कर लें फैमिली प्लानिंग, वरना उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

ज्यादा उम्र में बच्चे को जन्म देनी वाली महिलाओं के जीन्स उनकी बेटियों में भी आ जाते हैं जिसके कारण आगे चलकर उनमें बांझपन का खतरा बढ़ जाता है।

सावधान! इस उम्र से पहले ही कर लें फैमिली प्लानिंग, वरना उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

एक रिसर्च में पता चला है कि ज्यादा उम्र में मां बनने वाली महिलाओं की बेटियां, अपने जीवन में गर्भधारण करने को लेकर परेशानी का सामना करती हैं। ऐसा माना जाता है कि ज्यादा उम्र में बच्चे को जन्म देनी वाली महिलाओं के जीन्स उनकी बेटियों में भी आ जाते हैं।

जिसके कारण आगे चलकर उनमें बांझपन का खतरा बढ़ जाता है।एटलान्ट के एक वैज्ञानिक पीटर नैगी ने कहा, 'एक महिला की उम्र सिर्फ उसके लिए ही नहीं बल्कि उसकी संतान के लिए महत्व रखती है।

इसे भी पढ़े: अगर आपका आधार कार्ड कोई और कर रहा है इस्तेमाल तो तुरंत आ जाएगा ईमेल, जानें पूरा प्रोसेस

अगर महिला ज्यादा आयु के बाद बच्ची को जन्म देती है तो बच्ची में आगे चलकर बांझपन का खतरा बढ़ जाता हैं। एटलान्ट के एक वैज्ञानिक पीटर नैगी ने कहा कि हम भले ही लगभग 40 साल की उम्र की महिलाओं को संतान का सुख प्राप्त करने में मदद कर रहे हैं।

इसी के साथ इस शोध में ये भी कहा गया कि आज के दौर में युवाओं में 30 साल की उम्र के बाद परिवार शुरू करने का चलन हो गया है। शोध के मुताबिक जिन महिलाओं के मां-बाप 25-28 की उम्र के थे वो महिलाएं प्रेगनेंट हुईं, लेकिन जिनके मां-बाप 28 साल से ज्यादा की उम्र के थे वो महिलाएं मां नहीं बन सकीं।

Next Story
Top