Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सबकी चहेती बनने के पांच अचूक उपाय

आपकी चाहत अगर अपनों और करीबियों के मन-जीवन में खास जगह पाने की है तो अपने व्यवहार (Behaviour) में कुछ अहम बातों को शामिल करना होगा। जानिए, ऐसी कौन-सी आदतें (Habbits) और व्यवहार (Behaviour) हैं, जो आपको सबका खास बना सकती हैं।

सबकी चहेती बनने के पांच अचूक उपाय
X
आपने इस बात पर जरूर गौर किया होगा कि कुछ लोग बहुत आसानी से सबके प्रिय बन जाते हैं, सबसे घुल-मिल जाते हैं। वहीं कुछ लोगों को दूसरों के दिल में जगह बनाने की राह ही नहीं मिलती है। असल में दोनों ही स्थितियों के लिए व्यवहार (Behaviour) ही जिम्मेदार होता है। हमारा व्यवहार (Behaviour) ही हमें दूसरों का प्रिय (Pleasant) या अप्रिय (Unpleasant) बनाता है। अपने हों या पराए, अच्छे गुण सभी का मन मोह लेते हैं। यही नहीं अच्छा स्वभाव (Nature) और व्यवहार (Behaviour), खुद हमारे जीवन को भी सकारात्मक (Positive) दिशा देता है। इसके लिए आप कुछ बातों पर गौर कर सकती हैं।

1. दूसरों की सुनें ( Listen to the others)

दूसरों की बात मन से सुनिए। यह आदत सभी को सुहाती है। आज के समय में अकेलापन (Lonliness) और भावनात्मक (Emotinal) टूटन जिस तेजी से बढ़ रही है, ऐसे में हर कोई चाहता है कि कोई उनके मन की सुनें।
अगर आप भी अपने, अपनों और दोस्तों की मन की बात सुनें, समझें तो उनकी जिदंगी (Life) में सबसे खास बन सकती हैं। यकीन मानिए, इस बात से आपको भी खुशी (Happiness) मिलेगी कि आपने किसी के दिल का दर्द बांटा। किसी के दिल का बोझ हल्का किया।

2.आलोचना (Criticism) से दूरी

हर बात में किसी की आलोचना (Criticism) करना खुद आपकी छवि बिगाड़ने वाला व्यवहार (Behaviour) है। इसके चलते लोग आपसे दूर हो जाते हैं। अगर आपको अपना विचार (Thoughts) रखना ही है तो सहजता से खुद उस इंसान से वह बात कहें, जिससे वो जुड़ी हैं। ऐसा होने पर सामने वाले को अहसास होगा कि आप उसके सच्चे हितैषी हैं। इससे सामने वाले के मन में आपकी एक अच्छी इमेज (Image) बनेगी।

3.तारीफ (Praise) करें

किसी की दिल से सराहना (Appreciate) करना बहुत अच्छा गुण है, जो आपकी झोली को भी प्यार से भर देता है। घर, दफ्तर या किसी सामाजिक समारोह (Social Gathering) के अवसर पर, किसी की जो बात मन को भाए उसकी सराहना (Appreciate) जरूर कीजिए।
खासकर दूसरों के गुण और अच्छे व्यवहार (Behaviour) की तारीफ (Praise) तो बहुत जरूरी है। अगर किसी के व्यक्तित्व (Personality) की अच्छी बातें नोटिस कर उन्हें सराहते हैं तो रिश्ते बेहतर होते हैं। जिसकी आपने सच्चे दिल से तारीफ (Praise) की है, वह आपको हमेशा याद रखता है।

4.विनम्र (Polite) रहें

दिखावे से भरी दुनिया में सहजता और सादगी (Simpel) भरा व्यवहार (Behaviour) आपकी व्यक्तित्व (Personality) की बड़ी खासियत बन सकता है। आपको सभी का चहेता बना सकता है। इसीलिए बच्चे हों या बड़े, जब भी जिससे भी मिलें बहुत सहजता और शालीनता से मिलें। विनम्र व्यवहार (Polite Behaviour) वाले इंसान में हर किसी का दिल जीत लेने की ताकत होती है।

5.साफ-सफाई (Cleanliness) से रहें

यह बहुत सामान्य बात हैं लेकिन इसका असर बहुत होता है। घर हो या दफ्तर बिखरा-बिखरा-सा व्यक्तित्व (Personality) ठीक नहीं होता। साफ-सफाई (Cleanliness) से रहना और अपनी चीजों को व्यवस्थित रखना ना सिर्फ आपको पॉजिटिव फीलिंग (Positive Feeling) देता है। बल्कि आपसे मिलने-जुलने वाले लोग भी इससे प्रभावित होते हैं। यह गुण जीवन में अनुशासन (Discipline) लाता है। व्यवस्थित ढंग से रखी हुई चीजें समय बचाती हैं। साफ-सफाई (Cleanliness) से रहना सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story