Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें शादी से पहले दुल्हन को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ?

शादी के दिन हर दुल्हन सुंदर दिखना चाहती है। इसके लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट्स और मेकअप के साथ-साथ हेल्दी-फिट होना भी जरूरी है। हेल्दी-फिट रहने के लिए शादी के कुछ दिनों पहले से ही न्यूट्रीशस डाइट लेना शुरू कर देना चाहिए। अगर आपकी शादी होने वाली है तो यहां दिए जा रहे सजेशंस के अनुसार अपना डाइट प्लान कर सकती हैं।

जानें शादी से पहले दुल्हन को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ?
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

शादी का दिन हर लड़की की लाइफ का सबसे खास दिन होता है। अगर आप की भी शादी होने वाली है तो जाहिर है, इस दिन दुल्हन के रूप में सबसे सुंदर नजर आना चाहेंगी। इसके लिए अलग-अलग तरह के उपाय आजमा रही होंगी। इनके साथ ही नेचुरली हेल्दी-फिट (Naturally Healthy Fit) और ग्लोइंग (Glowing Skin) नजर आने के लिए आप यहां बताए जा रहे डाइट को फॉलो कर सकती हैं।

1- फाइबर रिच फूड्स

फाइबर रिच फूड्स जैसे साबुत अनाज, आंतों को साफ रखने में मदद करता है। इन फूड्स को रेग्युलर लेने से शरीर में मौजूद टॉक्सिक मैटीरियल बाहर निकल जाते हैं, जिससे आप हेल्दी रहती हैं और आपकी स्किन ग्लोइंग भी नजर आती है। सेब, नाशपाती, अमरूद, रेशेदार सब्जियां, ब्राउन ब्रेड, ड्राय फ्रूट्स, गेहूं का आटा, ओटमील, दाल और ब्रोकली फाइबर से भरपूर होते हैं। ऐसे फूड्स को खाने से आप ग्लोइंग, सॉफ्ट स्किन पा सकती हैं।

2- एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर डाइट

अगर आपकी शादी होने वाली हैं, तो आपको अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फूड आइटम्स को भी जरूर शामिल करना चाहिए। एंटीऑक्सीडेंट्स, स्किन को हेल्दी, ग्लोइंग रखने के लिए बहुत जरूरी हैं। रंग-बिरंगी मौसमी फल-सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में होते हैं। इनके सेवन से त्वचा में निखार आता है और आप हेल्दी भी रहती हैं। इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स, शरीर से टॉक्सिंस निकालने में भी मदद करते हैं। आप चाहें तो ग्रीन टी रेग्युलर पी सकती हैं। इसमें भी अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं।

3- ओमेगा-3 इनटेक बढ़ाएं

ओकेगा-3 फैटी एसिड शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। यह हमारी आंखों, हार्ट और मेंटल हेल्थ के लिए बहुत यूजफुल है। इससे स्किन ग्लोइंग, सॉफ्ट और खूबसूरत बनती है। ऐसे में शादी होने के कुछ दिन पहले से इसका रेग्युलर इनटेक करना कारगर होता है। अखरोट, अलसी के बीज, चिया सीड्स और मछली ओमेगा-3 से भरपूर होते हैं।

टेंशन दूर करने के लिए चॉकलेट

अगर आप टेंशन में रहेंगी तो इसका असर भी आपके फेस और हेल्थ पर नजर आएगा। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप टेंशन से बिल्कुल दूर रहें। टेंशन ना सिर्फ आपकी हेल्थ को इफेक्ट करता है बल्कि आपकी स्किन पर पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। टेंशन से बचने के लिए आप डार्क चॉकलेट खा सकती हैं। डार्क चॉकलेट खाने से एंग्जायटी, स्ट्रेस कम होता है और गुड हॉर्मोंस रिलीज होते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

-यहां बताए गए फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करने के अलावा कुछ और बातों का अगर आप ध्यान रखें तो ना केवल शादी के दिन बल्कि हमेशा फिट-एनर्जेटिक फील करेंगी।

- रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट, जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड और शुगर को अवॉयड करें।

- लिक्विड डाइट अधिक लें। अपनी डाइट में पानी, नारियल पानी, फ्रूट जूस और वेजिटेबल स्मूदी को जरूर शामिल करें। -दिन भर में कम से कम 4 लीटर पानी जरूर पिएं।

- हाई कैलोरी फूड लेने से बचें।

- रात को कम से कम 8-9 घंटे की नींद जरूर लें।

- तनाव, चिंता को दूर रखें। रेग्युलर मेडिटेशन, योग करें।

- हफ्ते में 5-6 दिन एक्सरसाइज जरूर करें।

Next Story