Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ये हैं पोंगल पर घर को सजाने के आसान रंगोली डिजाइन

मकर संक्रांति 2019 (Makar Sankranti 2019) और पोंगल (Pongal) दोनों ही त्यौहार कुछ ही दिनों में आने वाले हैं। मकर संक्रांति 2019 (Makar Sankranti 2019) के त्यौहार की खासियत ये है कि जहां उत्तर भारत (North India) में इस त्यौहार को मकर संक्रांति के रूप में मनाया जाता है। वहीं यही त्यौहार दक्षिण भारत (South India) में मकर संक्रांति 2019 (Makar Sankranti 2019)के नाम से लोग बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं। इस त्यौहार (Festival) को खास बनाने के लिए दक्षिण भारत (South India) के लोग घरों की साफ सफाई करने के बाद रंगोली (Rangoli) से घर (Home) को सजाना पसंद करते हैं।

ये हैं पोंगल पर घर को सजाने के आसान रंगोली डिजाइन
X

Pongal Rangoli Design 2019

मकर संक्रांति 2019 (Makar Sankranti 2019) और पोंगल (Pongal) दोनों ही त्यौहार कुछ ही दिनों में आने वाले हैं। मकर संक्रांति 2019 (Makar Sankranti 2019) के त्यौहार की खासियत ये है कि जहां उत्तर भारत (North India) में इस त्यौहार को मकर संक्रांति के रूप में मनाया जाता है। वहीं यही त्यौहार दक्षिण भारत (South India) में मकर संक्रांति 2019 (Makar Sankranti 2019)के नाम से लोग बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं। इस त्यौहार (Festival) को खास बनाने के लिए दक्षिण भारत (South India) के लोग घरों की साफ सफाई करने के बाद रंगोली (Rangoli) से घर (Home) को सजाना पसंद करते हैं। इसलिए आज हम भी आपको कुछ आसान और आकर्षक रंगोली डिजाइन (Rangoli Design) बता रहे हैं।
वैसे मकर संक्रांति 2019 (Makar Sankranti 2019) और पोंगल (Pongal) दोनों एक ही त्यौहार (Festival) के दो अलग-अलग नाम हैं। इसे मनाने के तरीके में देश में ज्यादा फर्क नहीं देखा जा सकता है, क्योंकि देश में इस दिन सूर्य पूजा की जाती है। तिल(Seasme), गुड़ (Jaggery) और खिचड़ी (Khichdi) का दान किया जाता है, इसके साथ ही तिल(Seasme) से बने व्यंजनों और खिचड़ी (Khichdi) जैसे स्वादिष्ट पकवानों का आनंद लिया जाता है।

आगे की स्लाइड्स में जानिए पोंगल (Pongal) पर घर को सजाने के आसान रंगोली डिजाइन (Rangoli Design)...

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top