Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Pongal 2019 Rangoli Design : ये हैं पोंगल के लिए रंगोली डिजाइन

पोंगल का त्यौहार (Pongal Festival) यानि खुशी और उल्लास वाला साल 2019 का पहला त्यौहार (First Festival)। पोंगल (Pongal) 14 जनवरी 2019 को तमिलनाडु (Tamilnadu) के साथ ही पूरे देश में हर्षोल्सास के साथ मनाया जाएगा। दक्षिण भारत (South India) में हर त्यौहार पर घरों में रंगोली (Rangoli) बनाना बेहद ही शुभ माना जाता है। दक्षिण भारत (South India) में रंगोली (Rangoli) से घर को सजाने की पंरपरा प्राचीन काल से चली आ रही है। घरों में त्यौहारों पर रंगोली (Rangoli) बनाने के पीछे मान्यता घर को सजाना (Home Decoration) है ,जिससे भगवान खुशी-खुशी घर में वास कर सकें।

Pongal 2019 Rangoli Design : ये हैं पोंगल के लिए रंगोली डिजाइन
X

Pongal 2019 Rangoli Design

पोंगल का त्यौहार (Pongal Festival) यानि खुशी और उल्लास वाला साल 2019 का पहला त्यौहार (First Festival)पोंगल 2019 (Pongal 2019) 14 जनवरी 2019 को तमिलनाडु (Tamilnadu) के साथ ही पूरे देश में हर्षोल्सास के साथ मनाया जाएगा। दक्षिण भारत (South India) में हर त्यौहार पर घरों में रंगोली (Rangoli) बनाना बेहद ही शुभ माना जाता है। दक्षिण भारत (South India) में रंगोली (Rangoli) से घर को सजाने की पंरपरा प्राचीन काल से चली आ रही है। घरों में त्यौहारों पर रंगोली (Rangoli) बनाने के पीछे मान्यता घर को सजाना (Home Decoration) है ,जिससे भगवान खुशी-खुशी घर में वास कर सकें। इसलिए आज हम आपको
पोंगल (Pongal)
के खास अवसर पर कुछ आसान और सिंपल रंगोली डिजाइन (Pongal Simpel Rangoli Design) बता रहे हैं। जो देखनें में खूबसूरत होने के साथ ही बनाने में भी बेहद आसान हैं

पोंगल रंगोली डिजाइन 2019 : इन आसान रंगोली डिजाइन से पोंगल पर सजाए

Pongal 2019 Rangoli Design : पोंगल के लिए रंगोली डिजाइन

1. Pongal 2019 Rangoli Design : पोंगल के लिए रंगोली डिजाइन

पोंगल पर रंगोली डिजाइन (Pongal Pot Rangoli Design) में खासतौर पर पॉट यानि घड़े की आकृ़ति बनाई जाती है। रंगोली (Rangoli) में अनाज से भरे घड़े की आकृति बनाने के पीछे घर में सुख समृद्धि की वृद्धि की कामना की जाती है।

मकर संक्राति 2019 : मकर संक्राति पर घर को है सजाना, तो ये हैं बेस्ट रंगोली डिजाइन

2. Pongal 2019 Rangoli Design : पोंगल के लिए रंगोली डिजाइन

जिन लोगों को रंगोली (Rangoli) बनानी नहीं आती है, वो लोग पोंगल (Pongal) पर सिंपल रंगोली डिजाइन ( Simpel Rangoli Design) बनाना पंसद करते हैं। क्योंकि इसमें वो सांचे क मदद से रंगोली (Rangoli) को बना सकते हैं।

3. Pongal 2019 Rangoli Design : पोंगल के लिए रंगोली डिजाइन

पोंगल (Pongal) पर कुछ लोग घरों पर कोलम रंगोली (Kolam Rangoli) बनाना पसंद करते हैं, तो कुछ रंग बिरंगी रंगोली डिजाइन (Colorful Rangoli Design) बनाते हैं। जिसमें वो अधिकतर खुशी, उत्साह, शांति, प्यार और साहस को दर्शाने वाले चटख रंग यानि लाल, हरा, नीला और पीले रंगों का इस्तेमाल करते हैं। इससे रंगोली (Rangoli) भी आकर्षक बनती है साथ ही जिंदगी (Life) भी उन्हीं रंगों (Color) से भरी रहे ये कामना करते हैं।

4. Pongal 2019 Rangoli Design : पोंगल के लिए रंगोली डिजाइन

पोंगल ( Pongal) पर रंगोली (Rangoli) के आसान और जल्दी बनने वाले डिजाइन बहुत ज्यादा पसंद किए जाते हैं। क्योंकि बनाने में आसान होने के साथ ही देखने में भी बेहद खूबसूरत होते हैं। इन आसान रंगोली डिजाइन (Easy Rangoli Design) को बनाने के लिए घर में मौजूद कटोरी और चम्मच का भी इस्तेमाल किया जा सकते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story