logo
Breaking

अनार के छिलके के ये 6 फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

अनार के लाल-लाल दानें सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अनार हर उम्र के लोगों को खाना चाहिए। अनार खाने से शरीर में ब्लड की कमी नहीं होती है। साथ ही शरीर तमाम बीमारियों से दूर रहता है। अनार के छिलके को आप और हम कूड़ा समझकर डस्टबिन में फेंक देते हैं वही अनार का छिलका सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

अनार के छिलके के ये 6 फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

अनार के लाल-लाल दानें सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अनार हर उम्र के लोगों को खाना चाहिए। अनार खाने से शरीर में ब्लड की कमी नहीं होती है। साथ ही शरीर तमाम बीमारियों से दूर रहता है। ये तो हो गई अनार खाने के फायदों की बात लेकिन क्या आपको पता है कि अनार के साथ-साथ अनार के छिलके भी बहुत फायदेमंद होते हैं।

जी हां, जिसे (अनार के छिलके) आप और हम कूड़ा समझकर डस्टबिन में फेंक देते हैं वही अनार का छिलका सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

अनार के छिलके का फायदा उठाने के लिए छिलकों को सुखाकर उसे पीस लें और उसका पाउडर बनाकर रख लें।

अनार के छिलके के फायदे- गले के लिए

गले में अगर दर्द या खराश है तो अनार के छिलके के पाउडर को थोड़े से पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर ठंडा करके गरारा करने से आराम मिलता है।

अनार के छिलके के फायदे- हृदय रोगों के लिए

दिल संबंधी बीमारियों के लिए भी अनार के छिलके बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके छिलके में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है। इसके लिए गर्म पानी में एक चम्मच छिलके का पाउडर मिलाकर रोज पीने से हार्ट हेल्दी रहता है।

अनार के छिलके के फायदे- पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग

कुछ लोगों को पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए अनार के छिलके के पाउडर को पानी के साथ रोज पिएं। पीरियड्स की ब्लीडिंग कम हो जाएगी।

अनार के छिलके के फायदे- मुंह की बदबू के लिए

कुछ लोगों के मुंह से बैड स्मेल आती है। इससे छुटकारा पाने के लिए एक गिलास पानी में अनार के छिलके के पाउडर को मिला लें और इससे दिन में दो बार कुल्ला करें। ऐसा करने से मुंह की बदबू दूर हो जाएगी।

अनार के छिलके के फायदे- हड्डियों के लिए

अनार के छिलके हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। हड्डियों की मजबूती के लिए एक गिलास गर्म पानी में दो चम्‍मच अनार के छिलके का पावडर मिलाएं और इसे रात में सोने से पहले पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

अनार के छिलके के फायदे- बवासीर के लिए

बवासीर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 10 ग्राम अनार के छिलके को पीसकर पाउडर बनाएं और 100 ग्राम दही मिलाकर खाएं। ऐसा करने से बवासीर ठीक हो जाता है।

Share it
Top