Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Winter Health Tips: सर्दियों में इन लक्षणों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, बढ़ सकता है निमोनिया का खतरा

सर्दियों (Winters) में आप कई बार ऐसी लापरवाही कर जाते हैं, जो आपकी जान पर बन आती है। इसलिए ठीक से कपड़े पहनकर रखें और खुद को सर्दी लगने से बचाएं। अगर आप निमोनियां के लक्षणों को नजर अंदाज करेंगे तो यह आपके लिए जान का खतरा भी हो सकता है।

Winter Health Tips: सर्दियों में इन लक्षणों को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, बढ़ सकता है निमोनिया का खतरा
X

प्रतीकात्मक तस्वीर 

Winter Health Tips: सर्दियों (Winters) में आप कई बार ऐसी लापरवाही कर जाते हैं, जो आपकी जान पर बन आती है। इसलिए ठीक से कपड़े पहनकर रखें और खुद को सर्दी लगने से बचाएं। अगर आप निमोनियां के लक्षणों को नजर अंदाज करेंगे तो यह आपके लिए जान का खतरा भी हो सकता है। ये हम नहीं कह रहे बल्कि पिछले कुछ आंकड़े बताते हैं। खबरों की मानें तो साल 2019 में करीब 25 लाख लोगों की मौत निमोनिया (Pneumonia) की वजह से हो गई थी। इसलिए आप सावधानी बरतें और खुद का ख्याल रखें।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, निमोनिया एक ऐसा संक्रमण है, जो एक या दोनों फेफड़ों में वायुकोषों को फुला देता है। हवा की थैली तरल पदार्थ या मवाद से भर सकती है, जिससे कफ या मवाद के साथ खांसी, बुखार, ठंड लगना और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। बैक्टीरिया, वायरस और कवक जैसे कई जीव निमोनिया का कारण बन सकते हैं।

किसे होती है ज्यादा परेशानी

विशेषज्ञों का कहना है कि जिन लोगों को इम्यूनिटी पावर कमजोर होती है। उनमें इस बीमारी का खतरा ज्यादा होता है। यह शिशुओं, छोटे बच्चों और 65 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को ज्यादा होती है। निमनिया को गंभीरता से लेना चाहिए। कई बार तो यह जल्दी ठीक हो जाता है तो कभी इससे मरीज की जान भी जा सकती है।


क्या है निमोनिया के लक्षण (Pneumonia Symptoms)

-खांसने और सांस लेने पर छाती में दर्द होना

-खांसी जो कफ पैदा करती है।

-बुखार आना

-पसीना आना

-कपकपी होना

-सांस लेने में परेशानी

-उल्टी होना आदि।

क्या बरतनी चाहिए सावधानियां

-इनमें से कोई लक्षण नजर आएं तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें

-सर्दियों में ठीक से कपड़े पहनकर घर से बाहर निकलें

-इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने वाले फूड्स का सेवन करें

-अपने शरीर को गर्म रखने के लिए काढ़ा का सेवन करें।

-ध्रूपपान और ठंडे पेय-पदार्थों से दूर रहें

Next Story