Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चेहरे पर निखार के लिए दवाई की गोलियों से ऐसे बनाएं फेस पैक

साफ और निखरी त्वचा के लिए आपको सबसे ज्यादा विटामिन और मिनरल की जरूरत होती है।

चेहरे पर निखार के लिए दवाई की गोलियों से ऐसे बनाएं फेस पैक
X
नई दिल्ली. हर कोई बेदाग त्वचा चाहता है। सभी अपनी स्किन को दाग, धब्बा, झुर्रियां, झाइयां और मुंहासे से बचाने के लिए अनेक प्रयास करते हैं। लेकिन फिर भी कोई असर दिखाई नहीं देता है। क्योंकि ऐसी स्किन पाना कई बार नामुमकिन जैसा हो जाता है। लेकिन अगर आपको ऐसी त्वचा चाहिए तो कुछ विटामिन फेस मास्क यह जादुई करिश्मा बेहद आसानी से दिखा सकते हैं। डॉक्टर्स भी मानते हैं कि एक साफ और निखरी त्वचा यदि आपको चाहिए तो आपको सबसे ज्यादा विटामिन और मिनरल की जरूरत होती है। जिस तरह विटामिन ई स्किन के दाग-धब्बों को दूर करता है। ठीक उसी तरह से विटामिन सी चेहरे की चमक को बरकरार रखने के साथ-साथ आपको जवां बनाए रखता है। तो चलिए आपको बताते हैं कैसे इन फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।
- दवाईयों का फेस पैक बनाने के लिए आप किसी भी कैप्सूल का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपको आपकी स्किन की समस्याओं की पहचान हो। बता दें कि एस्पिरिन की गोलियों में सलिसीक्लिक एसिड मौजूद होता है जो कि स्किन से मुंहासों से निजात दिलाता है। जबकि विटामिन ई के कैप्सूल में एंटीऑक्सीडेंट होता है जिससे स्किन साफ और तरोताजा हो जाता है।
- ये तो रही कैप्सूल की बात, लेकिन आपको इन दवाईयों की मात्रा पर पूरा ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा इन कैप्सूल को कब और कैसे इस्तेमाल करें इस बात की भी जानकारी आपको होनी चाहिए। अगर आपको जरा सी भी आशंका है तो पहले साइड-इफैक्स से खुद को बचाने के लिए पैक को बनाकर टेस्ट कर लें। ऐसा करके आपको जल्द ही इसका रिजल्ट दिखने लगेगा।
एस्पिरिन की गोलियां
जैसा कि हमने बताया कि एस्पिरिन में सलिसीक्लिक एसिड होता है जिससे त्वचा के डेड स्किन साफ होते हैं और स्किन के धब्बों व मुंहासों से छुटकारा पाने में मदद करता है। इन गोलियों से ऐसे बनाएं फेस पैक। ध्यान रहे इसे हफ्ते में एक बार ही लगाएं।
सामग्री
एस्पिरिन की गोलियां- 3
कप पानी- 1 चम्मच
शहद- 1 चम्मच
विधि:
- इसे बनाने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच पानी में एस्पिरिन की गोलियां को अच्छी तरह से घोलें। इसके बाद इसे लेप लगाने की तरह बना लें। अगर जरूरत हो तो एक्स्ट्रा पानी भी डाल सकते हैं। इसके बाद इसमें इसमें शहद डालें और फिर से घोलें। आपका लेप तैयार है अब इसे अपने चेहरे व गर्दन पर लगाएं। इसे करीब 20 मिटन तक रहने दें, बाद में अपने चेहरे को पानी से धो लें।
विटामिन E
विटामिन ई के कैप्सूल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये एख ऐसा पैक होता है जो कि त्वचा को मुलायम बनाता है।
सामग्री
विटामिन ई के कैप्सूल- 3
बादाम के तेल की बूंदे- 5
विधि
सबसे पहले तो आप विटामिन ई के कैप्सूल को तोड़कर उसके अंदर मौजूद जेल को निकालें। इसके बाद इसमें बादाम का तेल मिलाएं। इसे रात को सोते वक्त लगाएं और स्किन की मालिश करें। फिर सुबह उठकर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। आपकी स्किन एकदम साफ हो जाएगी।
आगे की स्लाइड में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story