Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

चेहरे की रंगत और बालों के झड़ने का कारण हो सकता है आपका ''तकिया'', जानें कैसे

ज्यादातर लोग ऐसा सोचते हैं कि रोज के प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण चेहरे और बालों पर बुरा असर डालते हैं। धूप की किरणों के कारण चेहरे का निखार कम होता है। चेहरे और बालों पर इनका असर तो पड़ता ही है लेकिन साथ ही आपके रोज तकिया लगाकर सोने का भी काफी असर पड़ता है।

चेहरे की रंगत और बालों के झड़ने का कारण हो सकता है आपका

ज्यादातर लोग ऐसा सोचते हैं कि रोज के प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण चेहरे और बालों पर बुरा असर डालते हैं। धूप की किरणों के कारण चेहरे का निखार कम होता है। चेहरे और बालों पर इनका असर तो पड़ता ही है लेकिन साथ ही आपके रोज तकिया लगाकर सोने का भी काफी असर पड़ता है। जी हां, तकिया लगाकर सोने के कारण बाल और चेहरे की कई समस्याएं होती हैं।

अपनी इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिरकार किस तरह रोज तकिया लगाने से आप दिन ब दिन अपने निखार को खो रहे हैं। जानिए तकिया लगाने से क्या-क्या समस्याएं होती हैं-

मुहांसे

रोज तकिया यूज करने से उस पर तेल, धूल जैसे कई पदार्थ होते हैं। ऐसे में तकिये पर चेहरा रखने से गंदगी और कीटाणु स्किन के पोर्स में चले जाते हैं और यही कारण है कि चेहरे पर दाने आदि निकल जाते हैं।

यह भी पढ़ें: बालों की इन समस्याओं के लिए फायदेमंद है पुदीने का तेल

झुर्रियां

सोते समय तकिया से चेहरे पर रगड़ लगती है, जो चेहरे की झुर्रियों का कारण बनती है। इसलिए कोशिश करना चाहिए कि मुलायम तकिए का इस्तेमाल किया जाए।

बालों का रूखा

तकिया लगाकर सोने से बालों का मॉइश्चराइजर जल्दी उड़ जाता है, जिसके कारण बाल रूखे हो जाते हैं। साथ ही तकिए पर लगातार रगड़ लगने के कारण बाल टूटते भी हैं।

ऐसे इस्तेमाल करें तकिया

  • कुछ लोग सालों-साल एक ही तकिया यूज करते हैं, तो ऐसा न करें।
  • हर 6 महीने पर तकिया बदलते रहें।
  • ध्यार रखें कि तकिया मुलायम हो।
  • रात में बालों में चोटी या जूड़ा बनाकर सोएं।
  • तकिए के कवर को साफ करते रहें और बदलते रहें।
Share it
Top