logo

आपकी रातों की नींद तय करेगी आपकी उम्र, जानें कैसे

आजकल की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है, जिसमें लोग रात में देर तक सोते हैं और सुबह देर से उठते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी ऐसी आदत आपको दिन बदिन कमजोर बनाती है। इतना ही नहीं देर से सोना और देर से जगने से आपकी उम्र भी कम होती जाती है।

आपकी रातों की नींद तय करेगी आपकी उम्र, जानें कैसे

आजकल की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है, जिसमें लोग रात में देर तक सोते हैं और सुबह देर से उठते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी ऐसी आदत आपको दिन बदिन कमजोर बनाती है।

इतना ही नहीं देर से सोने और देर से जगने से आपकी उम्र भी कम होती जाती है। शायद ही आपको इस बात पर यकीन हो लेकिन यह सच है।

व्यक्ति की लिविंग स्टाइल और सोने की आदत को लेकर एक रिसर्च किया गया, जिसमें इस बात का खुलासा हुआ कि देर से सोने और देर से जगने वाले लोगों की उम्र उन लोगों की तुलना में कम होती है, जो जल्दी सोकर सुबह जल्दी उठते हैं।

कहने का मतलब यह है कि अगर आप जल्दी सोते हैं और सुबह जल्दी उठते हैं तो आप देर से सोने वाले लोगों से ज्यादा जीएंगे।

ऐसे की गई रिसर्च

शोधकर्ताओं ने इस परिणाम को कई साल इंतजार के बाद प्रस्तुत किया है। यह सर्वे ब्रिटेन में किया गया। सर्वे में ब्रिटेन के 4 लाख 30 हजार लोगों को शामिल करते हुए रिसर्च की गई। रिसर्च में शामिल लोग 38-73 साल की उम्र के थे।

यह भी पढ़ें: ऐसे 5 लोगों को नहीं पीना चाहिए नींबू पानी, जा सकती है जान

कई सालों तक चले इस रिसर्च में यह खुलासा हुआ कि जो लोग देर से सोते और सुबह देर से जगते हैं, ऐसे लोगों में जल्दी सोने और जल्दी जगने वालों की तुलना में मरने की आशंका 10 फीसदी ज्यादा होती है। यानि देर से सोने और देर से जगने वाले लोग कम जीते हैं।

रिसर्च के परिणाम

  • 27 प्रतिशत- पूरी तरह से सुबह काम करने वाले व्यक्ति
  • 35 प्रतिशत- ज्यादा काम सुबह तो कुछ काम शाम में करने वाले व्यक्ति
  • 28 प्रतिशत- शाम में ज्यादा और सुबह कम काम करने वाले व्यक्ति
  • 9 प्रतिशत- पूरी तरह शाम में काम करने वाले व्यक्ति

ऐसे सामने आया निष्कर्ष

यह रिसर्च बीते कई सालों से चल रहा था। रिसर्च के समय साढ़े 6 साल के दौरान कुल 4 लाख 30 हजार लोगों में से 10 हजार 500 मौतें भी हुई। रिसर्च में उनकी मौत के आंकड़ों को भी शामिल किया गया, जिसमें यह बात सामने आई कि जल्दी सोने वाले ग्रुप के लोगों की मौत 10 प्रतिशत ज्यादा थी उन लोगों से जो सुबह जल्दी उठते हैं।

Loading...
Share it
Top