Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब बिना शारीरिक संबंध बनाए भी पैदा होंगे बच्चे

पैरंट्स अपने होने वाले बच्चे के आंखों का और बालों का रंग तक चुन सकेंगे।

अब बिना शारीरिक संबंध बनाए भी पैदा होंगे बच्चे
X

अब तक अपने वंश को आगे बढ़ाने लिए लोग यौन संबंध बनाते थे लेकिन स्टैन्फर्ड यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर लॉ ऐंड द बायोसाइंसेज के डायरेक्टर हैंक ग्रीली के मुताबिक़ अगले 30 सालों में बच्चे पैदा करने के लिए लोगों को सेक्स करने की जरूरत नहीं होगी।

हैंक के अनुसार अगले 3 दशक में गर्भधारण का तरीका बदल जायेगा और पैंरट्स अपने डीएनए से लैब में तैयार किए गए तरह-तरह के भ्रूण में अपना पसंदीदा भ्रूण चुन सकेंगे।

हालांकि आज के समय में भी ये तकनीक उपलब्ध है, लेकिन काफी महंगी है। लेकिन हैंक के अनुसार आगामी समय में ये काफी सस्ती हो जाएगी और लोग यौन रोगों से बचने के लिए काफी बड़ी संख्या में इसे अपनाएंगे।

इसे भी पढ़ें: महिलाओं की इन 5 हरकतों से पता लगाएं आपकी रिस्पेक्ट करती हैं या नहीं

इस प्रक्रिया के तहत पहले मादा की त्वचा का सैंपल लेकर स्टेम सेल तैयार किया जाएगा और फिर इसका इस्तेमाल अंडे को बनाने में होगा। इसके बाद इन अंडों को स्पर्म सेल्स से निषेचित करवाकर भ्रूण तैयार होगा।

इस दौरान इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि ये भ्रूण पूरी तरह से स्वस्थ हो। हैंक के मुताबिक़ इस प्रक्रिया के जरिये दौरान पैरंट्स अपने होने वाले बच्चे के आंखों का और बालों का रंग तक चुन सकेंगे।

इसे भी पढ़ें: इन 8 फनी तरीकों से लड़कियां अपने पार्टनर को बताएं अपने दिल की बात

हैंक न कहा, 'इस प्रक्रिया की सबसे मुश्किल बात यह होगी कि इसकी वजह से सबसे ज्यादा डिवॉर्स होंगे क्योंकि पत्नी को भ्रूण नंबर 15 चाहिए होगा और पति को भ्रूण नंबर 64। मुझे लगता है इस मामले में फैसला लेना दोनों पार्टनर के लिए काफी मुश्किल होगा।'

उन्होंने कहा, 'आप कैसे तय करेंगे जब किसी भ्रूण में किसी एक बीमारी की आशंका कम और किसी दूसरी बीमारी की आशंका ज्यादा होगी लेकिन उसे संगीत में महारथ हासिल होगी। इसलिए पैरंट्स के लिए गुड लक।'

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story