Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सावधान! क्या आपको हमेशा रहती है थकान, तो हो सकती हैं ये 4 जानलेवा बीमारियां

सावधान! क्या आपको हमेशा रहती है थकान तो हो सकती हैं ये 4 बीमारियां रोज की भागदौड़ की जिंदगी और लाइफस्टाइल के कारण अक्सर हमारे शरीर में थकान बनी रहती है।

सावधान! क्या आपको हमेशा रहती है थकान, तो हो सकती हैं ये 4 जानलेवा बीमारियां

रोज की भागदौड़ की जिंदगी और लाइफस्टाइल के कारण अक्सर ऐसा होता है कि हमारे शरीर में थकान बनी रहती है। ज्यादा कामकाज और भागदौड़ के कारण थकावट होना लाजमी है।

लेकिन अगर भरपूर नींद लेने, आराम करने या चाय पीने के बाद भी दूर नहीं होती तो यह एक चिंता का विषय है। कुछ लोगों को दिनभर सुस्ती सी बनी रहती है और यही कारण है कि इस सुस्ती का असर व्यक्ति के शरीर और दिमाग पर पड़ता है।

अगर यह समस्या लगातार बनी हुई है तो इसका मतलब है कि यह एक गंभीर समस्या है और इसके कारण कई बीमारियां होने का खतरा रहता है। जानिए कौन-कौन सी हो सकती हैं समस्याएं-

दिल संबंधी समस्या

दिनभर थकान रहना दिल संबंध समस्याओं का कारण बन सकता है। कई बार मरीजों में हार्ट अटैक के कुछ हफ्ते पहले लगातार थकावट देखी गई है। यह लक्षण पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलता है।

यह भी पढ़ें: बच्चे-बुजुर्ग किसी को भी हो सकता है अस्थमा, जानें इसके लक्षण

लिवर की समस्या

शरीर में दिनभर थकावट बने रहने का असर लिवर पर भी पड़ता है। जो लोग ड्रग्स लेते हैं उन्हें हेपेटाइटिस सी की समस्या से भी रूबरू होना पड़ सकता है। जिसके कारण बुखार, भूख न लगना, शरीर में दर्द और फ्लू की समस्या हो सकती है।

एनीमिया

एनीमिया होने पर भी शरीर में लगातार सुस्ती बनी रहती है। साथ ही व्यक्ति का स्वभाव बहुत चिड़चिड़ा हो जाता है। थोड़ा काम करने पर भी व्यक्ति थका-थका महसूस करता है। इसके अलावा डायबिटीज होने पर भी थकान और सुस्ती सी बनी रहती है।

थायरॉयड

थायरॉयड होने पर भी व्यक्ति को थकान महसूस होती है। 30-40 की उम्र में जिन लोगों को लगातार थकान की स्थिति बनी रहती है उन्हें थायरॉयड की समस्या हो सकती है।

Next Story
Top