Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आखिर पैरों में ही क्यों पहनी जाती है पायल, जानें इसके फायदे और रोचक बातें

पायल पहनने के फायदे अनेक हैं। हमारे देश में हर वर्ग की महिलाओं में गहनों को लेकर एक विशेष लगाव होता है। यही नहीं, धार्मिक शास्त्रों में भी महिलाओं के सोलह श्रृंगार के बारे में उल्लेख मिलता है। जिसमें महिलाओं को सिर से पैरों तक के लिए अलग-अलग आभूषण पहनने और उसके प्रभावों के बारे में बताया गया है।

आखिर पैरों में ही क्यों पहनी जाती है पायल, जानें इसके फायदे और रोचक बातें
X

पयाल पहनने के फायदे अनेक हैं। हमारे देश में हर वर्ग की महिलाओं में गहनों को लेकर एक विशेष लगाव होता है। यही नहीं, धार्मिक शास्त्रों में भी महिलाओं के सोलह श्रृंगार के बारे में उल्लेख मिलता है। जिसमें महिलाओं को सिर से पैरों तक के लिए अलग-अलग आभूषण पहनने और उसके प्रभावों के बारे में बताया गया है।

जहां आजकल लड़कियां पैरों में हल्की और ट्रेंडी पायल पहनना पसंद करती हैं तो, वहीं महिलाएं नए डिजाइन्स की भारी पायल पहनना पसंद करती हैं। आपको बता दें कि पायल को पंजाबी में पाजेब के कहा जाता है, जबकि इंग्लिश में पायल को एंकेल्ट कहा जाता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं पायल पहनने के फायदे के बारे में...

यह भी पढ़ें : हेयर स्टाइल टिप्सः चेहरे के हिसाब से बालों को ऐसे बनाएं अट्रैक्टिव और स्टाईलिश

पायल पहनने के फायदे:

पयाल पहनने के फायदे (1). छोटी बच्चियों और महिलाओं को पैरों में अक्सर चांदी की पायल पहनने के लिए कहा जाता है, क्योंकि चांदी की पायल के पैरों पर बार-बार रगड़नें से पैरों की हड्डियों को मजबूती मिलती है।

पयाल पहनने के फायदे (2). प्राचीन काल में महिलाओं को घुंघरू वाली पायल पहनाने के पीछे बड़े-बुजुर्गों को महिलाओं के घर से बाहर जाने और आने की जानकारी देना होता था, साथ ही घुंघरूओं की आवाज से मन को शांति भी मिलती है ।

यह भी पढ़ें : पार्टी और फंक्शन्स में करना है सबको हैरान,तो इन खास तरीकों से करें नेल आर्ट्स

पयाल पहनने के फायदे (3). महिलाओं के चांदी की पायल पहनने से पीरियड्स में होने वाले दर्द में लाभ मिलता है,साथ ही पायल इन्फर्टिलिटी और हार्मोंस संबंधी परेशानियों के निजात में भी मददगार साबित होती है।

पयाल पहनने के फायदे (4). महिलाओं के पैरों में पायल पहनने से घर के वास्तुदोष में कमी आती है, क्योंकि पायल की आवाज से घर में नकारात्मक ऊर्जा की जगह सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है।

पयाल पहनने के फायदे (5). पैरों में पायल पहनने से महिलाओं के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही से होता है, जिससे वो ज्यादा एनर्जेटिक फील करती हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story