Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जानिए कौन सा ''पास्ता'' है आपकी सेहत के लिए सबसे बेस्ट

हेल्दी डायट फॉलो कर रही हैं तो मैदा कम खाना चाहिए।

जानिए कौन सा
नई दिल्ली. आमतौर पर हम इतनी सामान्य सी बात पर ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन आगे चलकर यह छोटी सी बात हमारी सेहत को भारी नुकसान पहुंचाती है। अगर आपको पास्ता खाने का बेहद शौक है, तो आपको मालूम ही होगा कि पास्ता की अलग-अलग वैरायटी बाजार में मौजूद है। लेकिन आप इस बात से अन्जान होंगे कि पास्ता की इतनी सारी वैरायटी में कौन सी वैरायटी आपकी सेहत के लिहाज से सबसे बेस्ट है। चलिए बताते हैं...

1. सूजी पास्ता- सूजी से बना हुआ पास्ता मैदे से बने पास्ता से बहुत अलग नहीं होता। इसमें बस पॉलिश कर दी जाती है। इसलिए ये पास्ता भी सेहत के लिहाज से ज्यादा फायदेमंद नहीं है।

2. होल वीट पास्ता- ये एक ऐसा पास्ता है जो सेहत की लिहाज से सबसे ज्यादा हेल्दी है। बता दें कि इसमें फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है। विटामिन और मिनरल की भी मात्रा इस प्रकार के पास्ता में अधिक होती है।

3. डुरम वीट पास्ता- बता दें कि मैदा से बने पास्ता की तुलना में डुरम वीट से बना पास्ता सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। डुरम वीट में प्रोटीन पाया जाता है। लेकिन इसे खरीदते वक्त इस बात का ध्यान देना चाहिए ये होल ग्रेन डुरम से बना हो क्योंकि जब इसे कूटकर सूजी बनायी जाती है तो वह साबुत अनाज से अधिक हेल्दी नहीं रहता है।

इसे भी पढ़ेंः दूध के साथ इन चीजों को खाना हो सकता है खतरनाक!

4. मल्टीग्रेन पास्ता- मल्टीग्रेन पास्ता कई प्रकार के अनाज को मिलाकर बनाया जाता है। लेकिन इस पास्ता को बनाने के लिए अगर साबुत अनाज का इस्तेमाल न किया हुआ हो तो यह ज्यादा हेल्दी नहीं होता है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top