Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

परवल की सब्जी रेसिपी : घर पर माइक्रोवेब में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट परवल की सब्जी

परवल की सब्जी जितनी ही स्वादिष्ट और मसालेदार परवल की सब्जी या परवल कोरमा माइक्रोवेव में फटाफट बन जाता है। यदि वक्त कम हो तो इसे आजमा सकते हैं।

परवल की सब्जी रेसिपी : घर पर माइक्रोवेब में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट परवल की सब्जी
परवल की सब्जी जितनी ही स्वादिष्ट और मसालेदार परवल की सब्जी या परवल कोरमा माइक्रोवेव में फटाफट बन जाता है। यदि वक्त कम हो तो इसे आजमा सकते हैं। इसलिए आज हम आपको मिनटों में बनने वाली परवल की सब्जी रेसिपी बता रहे हैं।

पनीर कोरमा रेसिपी : घर पर ऐसे बनाएं रेस्टोरेंट जैसा पनीर कोरमा

परवल की सब्जी रेसिपी सामग्री (Parwal sabzi Recipe Ingredients)

परवल की सब्जी रेसिपी विधि (Parwal sabzi Recipe Process)

1.परवल की सब्जी रेसिपी विधि (Parwal sabzi Recipe) बनाने के लिए सबसे पहले परवल को धोकर पानी सुखा लीजिए और फिर इनके पतले-पतले छिलके उतार लीजिए।
2. इसके बाद परवल के दोनों ओर के डंठल हटाकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए।
3. टमाटरों को काटकर मिक्सर जार में डालिए और साथ ही, अदरक और हरी मिर्च भी डाल दीजिए। सभी चीजों को पीसकर बारीक पेस्ट तैयार कर लीजिए।
4. एक माइक्रोवेब सेफ बॉउल लें और इसमें तेल, हींग तथा जीरा पाउडर डाल दीजिए। फिर, तैयार टमाटर का पेस्ट व हल्दी पाउडर भी डाल दीजिए।
5. इसके बाद सारी सामग्रियों को मिक्स कर लीजिए और मसाले को भूनने के लिए माइक्रोवेब में रखकर अधिकतम तापमान पर 2 मिनट के लिए भून लें।
6. 2 मिनट बाद मसाले के भूनने बाद इसमें कटे हुए परवल डाल दीजिए।
7. परवल के साथ धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, नमक और थोड़ा सा हरा धनिया भी डाल दीजिए। सारी चीजों को मिला लीजिए।
8. इसके बाद एक बार फिर परवल की सब्जी के बॉउल को ढककर 4 मिनट माइक्रोवेब के लिए रखकर पका लें।
9. 4 मिनट बाद परवल की सब्जी को माइक्रोवेब से बाहर निकालकर अच्छे से चला लीजिए। सब्जी को फिर से ढककर 2 मिनट माइक्रोवेव में रखें।
10. 2 मिनट बाद परवल की सब्जी को माइक्रोवेब से बाहर निकाल लें और 2 मिनट ढककर रखे रहने दीजिए।
11. अब तैयार परवल की सब्जी को एक छोटे बॉउल में निकालें और हरे धनिये से गार्निश करके चपाती, पराठे, नान या चावल के साथ गर्मागर्म सर्व करें।
Next Story
Top