Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बच्चा पैदा होने से 5 मिनट पहले ही आपको पता चल जाएगा कैसे पिता बनेंगे आप

एक कहावत है कि कोई (Anyone) भी पिता हो सकता है, लेकिन पिता (Father) बनने के लिए किसी खास (Special) की जरूरत होती है और यह कथन (Statement) कुछ हद तक सही भी है। जब भी अपके घर में पहला बच्चा आने वाला होता है तो आपको यह चिंता लगी रहती हैं कि क्या आप अच्छे पिता बन पाएंगे या नहीं। वैसे तो आप खुद को किसी भी हाल में ढाल लेते हैं। यह एक कॉमन बात है।

बच्चा पैदा होने से 5 मिनट पहले ही आपको पता चल जाएगा कैसे पिता बनेंगे आप
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

एक कहावत है कि कोई (Anyone) भी पिता हो सकता है, लेकिन पिता (Father) बनने के लिए किसी खास (Special) की जरूरत होती है और यह कथन (Statement) कुछ हद तक सही भी है। जब भी अपके घर में पहला बच्चा आने वाला होता है तो आपको यह चिंता लगी रहती हैं कि क्या आप अच्छे पिता बन पाएंगे या नहीं। वैसे तो आप खुद को किसी भी हाल में ढाल लेते हैं। यह एक कॉमन बात है। अब आप ये सोचेंगे कि अचानक हम ऐसी बातें क्यों करने लगे।

दरअसल, इसे लेकर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक्सपेरिमेंटल साइकोलॉजी डिपार्टमेंट (Oxford University's Department of Experimental Psychology)में एक रिसर्च किया गया। जिसमें यह प्रेडिक्ट (Predict)किया गया है कि 5 मिनट में इस बात का पता लगाया जा सकता हैं कि आप कैसे पिता बनेंगे। मतलब की एक टेस्ट से पता चल जाएगा कि आप के अंदर पेरेंटिंग स्किल्स (Parenting Skills) हैं या नहीं।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक्सपेरिमेंटल साइकोलॉजी डिपार्टमेंट ने एक स्टडी की। इस अध्ययन में 182 पुरुषों को उनके पार्टनर्स के साथ शामिल किया गया था। इन सभी को प्रेग्नेंसी के छठे महीने में एक डॉल दी गई। इस डॉल के माध्यम से शोधकर्ता (Researchers) ये देखना चाहते थे कि पिता अपने बच्चे का कितना ख्याल रख पाएंगे। जैसे कि वह इस डॉल का अपने बच्चा समझकर उससे कैसे बात करेंगे, कैसा व्यावहार करेंगे और उसके साथ कितना समय बिताएंगे। जिसके आधार कुछ मेल्स का मार्क्स दिए गए। इस स्टडी में यह निकलकर सामने आया कि जब पुरुष पहली बार पिता बनते हैं तो वो अपने बच्चे से काफी टाइम बाद कनेक्ट हो पाते हैं और अपने पहले बच्चे की परवरिश में अहम भूमिका नहीं निभा पाते हैं।

इस लेवल पर किया गया टेस्ट

शोध में सभी प्रतिभागियों (Participants) का टेस्ट 'इंट्यूटिव पेरेंटिंग (Intuitive Parenting) स्किल्‍स के स्तर पर किया गया। शोध से पता चला कि बच्चे के जन्म से कुछ पहले ही पुरुषों के पेरेंटिंग स्किल्स को पता लगाया जा सकता है।

क्या दिए रिसर्चर ने सुझाव

पैरेट्स को गुड़िया इसलिए दी गई ताकि पुरुष अपने बच्चे से कनेक्ट हो पाए। अक्सर देखा गया है कि माताएं ही अपने बच्चों को दूध पिलाती है, डॉय पर चेंज करती है, उन्हें गोद में लेकर टहलती है और उनका पूरा ध्यान रखती हैं। शोधकर्ताओं (Researchers) का कहना है कि पुरुषों को अपने बच्चे के साथ रिश्ते को अच्छा बनाना है तो वे उसके जन्म से पहले ही इसकी तैयारी शुरू कर दी। अगर वो ऐसा करेंगे तो बच्चा उनसे गर्भ से ही कनेक्ट हो जाएगा और उनके पैदा होने के बाद वो सारे काम करें जो एक मां अपने बच्चे के लिए करती है। इससे पिता और बच्चे का रिश्ता काफी मजबूत हो जाएगा।

Next Story