Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हर मर्ज की दवा नहीं है पैरासिटामोल: गठिया, पीठ दर्द में कारगर नहीं, लीवर के लिए उपयोगी नहीं

पैरासिटामोल को हर दर्द की दवा माना जाता लेकिन यह पीठ के नीचले हिस्से में दर्द में कारगर नहीं है।

हर मर्ज की दवा नहीं है पैरासिटामोल: गठिया, पीठ दर्द में कारगर नहीं, लीवर के लिए उपयोगी नहीं

मेलबर्न. आम तौर पर पैरासिटामोल को हर दर्द की दवा माना जाता लेकिन यह पीठ के नीचले हिस्से में दर्द में कारगर नहीं है। यह बात आस्ट्रेलिया में हुए एक नए अध्ययन में कही गई जिसमें आगाह किया गया है इस दवा के नियमित उपयोग से यकृत को नुकसान हो सकता है।

ब्रिटेन के मेडिकल जर्नल में पैरासिटामोल 13 क्लिनिकल ट्रायल के बाद प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि पीठ के नीचले हिस्से दर्द के लिए इस दवा के उपयोग के साक्ष्यों की कभी सुव्यवस्थित समीक्षा नहीं हुई। द जॉर्र्ज इंस्टीच्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ आफ द यूनिवर्सिटी आफ सिडनी के गुस्तावो मैकाडो ने कहा, पैरासिटामोल को आम तौर पर सुरक्षित दवा माना जाता है लेकिन हम यह कहना चाहते हैं कि पैरासिटामोल को पीठ के दर्द से जूझ रहे रोगियों को कोई फायदा नहीं होता और गठिया के रोगियों को तो शायद ही इसका फायदा होता है।
अनुसंधानकर्ताओं ने एक अन्य अध्ययन का उल्लेख करते हुए कहा कि पैरासिटामोल हृदय रोग, जठरांत्र और गुर्दे से जुड़े रोग का जोखिम बढ़ाता है। उन्होंने सुझाव दिया कि डाक्टरों को पीठ के नीचले हिस्से और घुटने या कूल्हे के गठिए के रोगियों को पैरासिटामोल के उपयोग के सुझाव पर पुनर्विचार करना चाहिए। मैकाडो ने कहा, डाक्टर जब रोगी को कोई दवा सुझाते हैं तो उन्हें इसके फायदे और नुकसान पर विचार करना चाहिए।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top