Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

खुशखबरी! महामारियों से बचाने के लिए आया नया ''टीका''

इस टीके की एक खुराक से विश्व भर में व्याप्त 88 प्रतिशत ज्ञात फ्लू से निजात मिल सकता है।

खुशखबरी! महामारियों से बचाने के लिए आया नया
नई दिल्ली. लंदन के वैज्ञानिकों ने दुनियां भर में व्याप्त फ्लू से लड़ने वाले नए टीके का विकास किया है, जो हमें अधिकतर ज्ञात वायरसों से बचाएगा और भविष्य में फैलने वाली महामारी को रोकने में मदद करेगा। अनुसंधानकर्ताओं ने दो वैश्विक टीके तैयार किए हैं। इस टीके की एक खुराक से विश्व भर में व्याप्त 88 प्रतिशत ज्ञात फ्लू से निजात मिल सकती है।
अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि अन्य टीके से 95 प्रतिशत ज्ञात अमेरिकी इंफ्लुएंजा से राहत मिल सकती है। ब्रिटेन के लैंकेस्टर विश्वविद्यालय के डेरेक गैदरर ने बताया, प्रति वर्ष हम लोग फ्लू का टीका तैयार करते हैं,जहां हम लोग हालिया प्रकार के प्लू का चुनाव टीके के रूप में करते हैं, इस आशा के साथ कि यह अगले वर्ष के प्लू से बचाएगा। हम जानते हैं कि यह सुरक्षित तरीका है और अधिकतर मौकों पर यह बहुत अच्छे तरीके से काम करता है। हालांकि, कुछ मौकों पर यह काम नहीं करता, जैसे कि वर्ष 2014-2015 की सदी में एच3एम2 टीका कामयाब नहीं रहा था। अगर यह काम करता भी है तो बहुत महंगा होता है। और इसमें बहुत अधिक मेहनत निहित होती है। साथ ही यह वार्षिक टीके हमें भविष्य के महामारी वाले फ्लू से बचाने में सक्षम नहीं होते।
प्रभावशाली टीके का विकास
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)के अनुसार विश्व भर में हर साल प्लू से फैलाने वाली महामारी से करीब पांच लाख लोगों की मौत हो जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए फ्लू के वायरस और मानव की रोग प्रतिरोध क्षमता के बारे में हमारी जानकारी के जरिए हम लोग कंप्यूटर की मदद से टीकों के तत्वों का विकास कर सकते हैं, जिससे अधिक प्रभावी टीके का विकास किया जा सकता है। इस अध्ययन का प्रकाशन बायोइनफॉरमेटिक्स जर्नल में किया गया है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top