Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जानिए, कितना गुणकारी होता है संतरे का छिलका–छुपे हैं इसमें कई पोषक तत्व

पेट के रोग दूर करे यह पाचन में सुधार, गैस, उल्टी, हार्ट बर्न और अम्लीय डकार को दूर करने में मदद करता है।

जानिए, कितना गुणकारी होता है संतरे का छिलका–छुपे हैं इसमें कई पोषक तत्व
नई दिल्ली. संतरा खाते वक्‍त हम अक्‍सर उसके छिलके को फेक देते हैं जबकि कुछ लोग उसके छिलको को सुखा कर फेस पैक में डाल कर यूज करते हैं। संतरे और सेब के छिलके दोनों ही एक समान होते हैं क्‍योंकि उनमें बहुत सारा पोषक तत्‍व छुपा होता है।
इस फ्रूट का प्रयोग सफाई करने के लिए किया जा सकता है। सूखा छिलका लीजिए और उसे मिक्‍सर में पीस लीजिए और उसमें सिरका मिला दीजिए और फिर इससे टेबल, शीशा और धातु साफ कीजिए। इसके प्रयोग से हल्‍के कपड़ों पर पड़े हुए दाग भी आराम से छुटाए जा सकते हैं।
कपडो़ की अलमारी में कीडे़ ना लगे इसके लिए उसमें संतरे का छिलका रख दें। संतरे के छिलके को दूध में पीसकर छान लें। इसे कच्चे दूध व हल्दी में मिलाकर चेहरे पर लगाए। इससे जहां चेहरे के दुश्मन मुहांसों-धब्बों का नाश होता है, वहीं त्वचा जमक उठता है।
आज हम आपको बताते हैं कि संतरे का छिलका हमारे स्‍वास्‍थ्‍य, त्‍वचा और यहां तक की घर के लिए कैसे प्रयोग किया जा सकता है। तो आज के बाद से संतरा खा कर उसके छिलके को रखना मत भूलिएगा।

1. पेट के रोग दूर करे यह पाचन में सुधार, गैस, उल्टी, हार्ट बर्न और अम्लीय डकार को दूर करने में मदद करता है। यह भूख बढाता है और मतली से राहत दिलाने का काम करता है।

2. मोटापा कम करे 2 यह मोटे व्‍यक्‍तियों में हाई कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है। इसमें फ्लेवेनॉइड पाया जाता है जो कि पेट के कैंसर और ऑस्‍टियोपुरोसिस से लड़ने में मदद करता है।
नीचे की स्‍लाइड्स में जानि‍ए, इसके अन्य गुम व लाभों के बारे में -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Top