Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

प्रेग्नेंसी के दौरान ऐसे करें दांतों की देखभाल, टिप्स

दांतों की गर्भावस्था के दौरान हार्मोन में बदलाव से मसूड़ों की बीमारी का खतरा काफी बढ़ जाता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान ऐसे करें दांतों की देखभाल, टिप्स

गर्भावस्था के दौरान कई चीजों का ख्याल रखना पड़ता हैं। इस दौरान आप ओरल हेल्थ को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। दांतों की गर्भावस्था के दौरान हार्मोन में बदलाव से मसूड़ों की बीमारी का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान दांतों की देखभाल की जरूरत और ज्यादा बढ़ जाती है।

वरिष्ठ दंत रोग विशेषज्ञ डॉ सुमन यादव ने गर्भावस्था के दौरान अच्छे ओरल केयर के लिए बताई अहम बातें...

समस्याएं जो आम है-

- गर्भावस्था के दौरान हार्मोन्स में बदलाव होता है जिसके कारण मसूड़ों में ब्लीडिंग और स्वैलिंग की आम समस्या हो जाती है। यह सबसे ज्यादा समस्या देखी जाती है।

- कुछ महिलाओं को वोमिटिंग की समस्या हो जाती है। जिससे इनामल इरोड हो जाता है।

- दांतों को गर्भावस्था के चार से छह माह के दौरान डॉक्टर को दिखाना चाहिए। यह समय ओवर केयर के लिए काफी सही होता है।

- किसी भी तरह की समस्या ओवर होने पर नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। समय पर उपचार जरूर कराएं। वरना समस्या बढ़ सकती है।

सावधानियां-

-दो बार ब्रश करें- गर्भावस्था के दौरान अच्छे ओरल केयर के लिए दिन में दो बार ब्रश करें। हर बार कुछ खाने के बाद मुंह की अच्छे से सफाई करें। इससे आप इंफेक्शन से दूर रहेंगे।

- जीभ की सफाई करें- गर्भावस्था के दौरान दांतों की सफाई के साथ-साथ जीभ की सफाई का भी उतना ही महत्व है। मुंह साफ करने के दौरान अपने दांतों की सफाई भी करें।

-कैल्सियम का सेवन- गर्भावस्था के दौरान आपका ओरल केयर तभी अच्छा हो पाएगा जब आपके दांत स्वस्थ रहेंगे। चूंकि गर्भावस्था के दौरान ज्यादा कैल्सियम की जरूरत होती है, इसलिए इसके सेवन पर विशेष ध्यान दें। वरना दांतों में मौजूद कैल्सियम का इस्तेमाल में आ जाने पर डेंटल प्रॉब्लम भी हो सकती है।

-रोज फ्लास करें- अच्छे से फ्लॉसिंग करके ही आप दांतों की ठीक से देखभाल कर सकते हैं। आप दांतों के बीच के हिस्से को अच्छे से साफ करें। फ्लॉस को मसूड़े की जड़ से ऊपर की ओर खींचें और अच्छे से सफाई करें।

- मीठे से करें परहेज-गर्भावस्था के दौरान मीठा खाने की बहुत इच्छा होती है। ऐसे में दांतों की अच्छी देखभाल के लिए मीठे से परहेज करें। मुंह के बैक्टीरिआ सूगर को एसिड में बदल देते हैं, जिससे दांतों को नुकसान पहुंचता है।

-अच्छी आदत डालें- स्मोकिंग और दूसरे गैरकानूनी ड्रग्स से भी दांतों को नुकसान पहुंचता है। अगर आप गर्भवती हैं तो इन आदतों को पूरी तरह से छोड़ दें। इससे न सिर्फ आप पर बल्कि आपके पेट में पल रहे बच्चे पर भी बुरा असर पड़ेगा।

-डेंटिस्ट से लें परामर्श- डेंटिस्ट से चेकअप कराना भी ओरल केयर का एक अहम पहलू है।

Next Story
Top