Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

क्या कोरोना के नए वेरिएंट Omicron से बचा सकती है वैक्सीन ?

कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron) इन दिनों दुनिया के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। सभी यह जानना चाहते हैं कि इस नए वैरिएंट पर मौजूदा वैक्सीन कितनी कारगर होंगी, क्योंकि मौजूदा कोरोना वैक्सीन वुहान के शुरुआती स्ट्रेन को देखकर बनाई गई थी।

क्या कोरोना के नए वेरिएंट Omicron से बचा सकती है वैक्सीन ?
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Omicron: कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron) इन दिनों दुनिया के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। सभी यह जानना चाहते हैं कि इस नए वैरिएंट पर मौजूदा वैक्सीन कितनी कारगर होंगी, क्योंकि मौजूदा कोरोना वैक्सीन वुहान के शुरुआती स्ट्रेन को देखकर बनाई गई थी। वो इम्यून सिस्टम को वायरस के स्पाइक प्रोटीन की पहचान करने के काम आती है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि ओमिक्रोन वैरिएंट पर मौजूदा वैक्सीन कुछ कम प्रभावी है। लेकिन वैक्सीन से कोविड संक्रमण होने और गंभीर स्टेज तक पहुंचने से बचाव जरूर हो सकता है।


हाल ही में ब्रिटेन की हेल्थ जर्नल लांसेट में छपी रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में इस्तेमाल की जा रही 7 वैक्सीन की बूस्टर डोज ओमिक्रोन के खिलाफ कारगर है। इनमें नोवावैक्स, मॉडर्ना, कोवैक्सीन, कोविशील्ड वैक्सीन भी शामिल हैं। कई देशों में वैक्सीन की बूस्टर डोज भी लगाई जा रही हैं और भविष्य में हमारे देश में भी लगने की संभावना है।


मॉडर्ना के सीओई ने 2022 के शुरुआती महीनों तक ओमिक्रोन की एमआरएनए वैक्सीन तैयार करने की घोषणा की है। फाइजर और बायोएनटेक कंपनी ने नई वैक्सीन 100 दिन में तैयार करने का दावा किया है। सीरम इंस्टीट्यूट ने भी डायरेक्टर जनरल कंट्रोलर ऑफ ड्रग्स ऑफ इंडिया से भी वैक्सीन बनाने की अनुमति मांगी है। उम्मीद है कि जल्द ही ओमिक्रोन की नई वैक्सीन भी आ जाएगी।



Next Story