Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मोटापा और विटामिन डी की कमी से हो सकती है डायबिटीज, जानिए इससे बचने के उपाय

आज के दौर में मोटापा और डायबिटीज दो ऐसी बीमारियां हैं, जिससे बड़ों के साथ-साथ अब बच्चे भी इनका शिकार होने लगे हैं। ये दोनों ही बीमारियां हमारी गलत आदतों और अनहेल्दी खान-पान की वजह से होती हैं। इसके अलावा शरीर में विटामिन्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर जैसे पौषक तत्वों की कमी और बढ़ता मोटापा भी बढ़ती डायबिटीज की एक मुख्य वजह साबित हो रही है खासतौर पर ''विटामिन डी'' की कमी।

मोटापा और विटामिन डी की कमी से हो सकती है डायबिटीज, जानिए इससे बचने के उपाय

Obesity and lack of vitamin d increases diabetes risk and Treatment

आज के दौर में मोटापा (obesity) और डायबिटीज (Diabetes) दो ऐसी बीमारियां हैं, जिससे बड़ों के साथ-साथ अब बच्चे भी इनका शिकार होने लगें हैं। ये दोनों ही बीमारियां हमारी गलत आदतों और अनहेल्दी खान-पान की वजह से होती हैं। इसके अलावा शरीर में विटामिन्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर जैसे पौषक तत्वों की कमी भी बढ़ते मोटापे (obesity) और डायबिटीज (Diabetes) की एक मुख्य वजह साबित हो रही है खासतौर पर 'विटामिन डी' की कमी।
अगर हम मोटापे (obesity) और डायबिटीज (Diabetes) से छुटकारा पाना चाहतें हैं या उसके असर को कम करना चाहते है, तो अपनी दिनचर्या में बदलाव करने के साथ ही कुछ जरूरी उपाय करने होगें। इसलिए आज हम आपको 'विटामिन डी' की कमी से होने वाले मोटापे और डायबिटीज के असर, साथ ही कैसे विटामिन डी (vitamin D) की कमी को खत्म करने वाले उपाय के बारे में बता रहे हैं...

क्‍या कहते हैं शोध

डायबिटीज केयर जर्नल में छपे एक शोध के मुताबिक, शरीर में लगातार विटामिन डी (vitamin D) की कमी रहने पर मोटापा (obesity) और डायबिटीज (Diabetes) का खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि विटामिन डी (vitamin D)की कमी से शरीर में इसुंलिन की मात्रा असंतुलित हो जाती है। जिससे डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी आसानी से किसी भी उम्र के शख्स को हो सकती है।
आपको बता दें, कि इस शोध को वैज्ञानिकों ने लगभग 6000 लोगों पर किया। जिसमें उन्होंने पाया कि जो मोटापे का शिकार हैं, और उनके शरीर में विटामिन डी (vitamin D) की पर्याप्त मात्रा है। तो उन लोगों के शरीर में साधारण लोगों की तुलना में इंसुलिन असंतुलन की संभावना 20 गुना अधिक थी। जबकि जिन लोगों में विटामिन डी (vitamin D) की कमी पाई गई उनमें ये खतरा 32 गुना ज्यादा पाया गया।

डायबिटीज (Diabetes) के असर को कम करने के उपाय

1. सुबह नाश्ता जरूर करें।

2. कम चीनी वाले पदार्थो का सेवन करें।

3. रोजाना 5 ग्राम नमक (Salt) का सेवन जरूर करें।

4. आलू, शकरकंद, पास्ता और चावल का ज्यादा सेवन करने से बचें।

5. विटामिन डी (vitamin D) की कमी पूरी करने के लिए रोजाना 15 मिनट सूरज की रोशनी में बैठें।

6. विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर फलों और हरी सब्जियों का करें सेवन।

इसके अलावा अपनी दिनचर्यां में एक्सरसाइज (Exercise) को शामिल करना, लगभग 10 हजार कदम चलना, जंकफूड (Junkfood) का कम से कम सेवन करना और हमेशा हेल्दी घर का खाना खाना भी डायबिटीज (Diabetes) में बेहद फायदेमंद साबित होगा।

Next Story
Top