logo
Breaking

प्रॉपर बॉडी फंक्शनिंग के लिए जरूरी है, अपनी डाइट में विटामिंस शामिल करना

विटामिन ए के बहुत ज्यादा सेवन से लीवर डैमेज हो सकता है। प्रॉपर फंक्शनिंग के लिए बेहद जरूरी हैं।

प्रॉपर बॉडी फंक्शनिंग के लिए जरूरी है, अपनी डाइट में विटामिंस शामिल करना
नई दिल्ली. प्रॉपर बॉडी फंक्शनिंग के लिए हमें कई तरह के न्यूट्रीएंट्स की जरूरत होती है। इनमें से कुछ का प्रोडक्शन तो खुद हमारी बॉडी करती है, जबकि कुछ को डाइट के जरिए लेने की जरूरत होती है। विटामिंस भी ऐसे ही न्यूट्रीएंट्स होते हैं, जो हमारे कई इंपॉर्टेंट बॉडी फंक्शंस जैसे प्रॉपर मेटाबॉलिज्म, स्किन और बोन की इंटेग्रिटी को मेंटेन करने, प्रॉपर विजन और इम्यून सिस्टम के प्रॉपर फंक्शनिंग के लिए बहुत जरूरी होते हैं। जानते हैं, विटामिंस के बारे में कुछ इंपॉर्टेंट बातें।
कई रिसर्च से यह बात साबित हो गई है कि विटामिंस की गोलियां यानी, विटामिस सप्लीमेंट्स हमारी सेहत को कोई खास फायदा नहीं पहुंचाते हैं। कई बार डॉक्टर की सलाह के बगैर इनका सेवन नुकसान पहुंचाता है। रिसेंट स्टडीज से यह बात साबित हो गई है कि बीटा कैरोटिन और विटामिन ई की गोलियां लंबे समय तक खाने से कैंसर भी हो सकता है। विटामिन ए के बहुत ज्यादा सेवन से लीवर डैमेज हो सकता है। प्रॉपर फंक्शनिंग के लिए बेहद जरूरी हैं।
इनकी कमी या अधिकता से हम कई तरह की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इसलिए अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में जरूरी है। विटामिंस बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन के सेवन से टॉक्सिक सिंपटम्स दिखाई देने लगते हैं। इसे विटामिनोसिस कहते हैं। आमतौर पर इस तरह की परेशानी ज्यादा विटामिन सप्लीमेंट्स लेने के कारण होती है। डाइटरी सोर्स से लिए गए विटामिंस से इस तरह की परेशानी कम ही देखने को मिलती है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, तरह-तरह के विटामिनों के बारे में -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Share it
Top