Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अब परिवार के साथ बैठ कर पीएं बीयर, नहीं करेंगे मना

हम जो बीयर पीते हैं वो जौ, गेंहू, मक्का, चावल आदि के फर्मेंटेशन से बनाई जाती है।

अब परिवार के साथ बैठ कर पीएं बीयर, नहीं करेंगे मना

आज भी ज्यादातर घरों में बच्चों अपने परिवार के साथ बीयर नहीं पीते हैं। लेकिन बीयर पीने के कई फायदे अगर आपके परिवार को पता चलेंगे तो वो भी आपकों बीयर पीने के लिए मना नहीं करेंगे।

क्या आप जानते है की बीयर को किस तरह से बनाया जाता है। हम जो बीयर पीते हैं वो जौ, गेंहू, मक्का, चावल आदि के फर्मेंटेशन से बनाई जाती है। और कुछ बीयर ऐसी भी हैं जिनमें जड़ी-बूटियां और सुगंध पैदा करने वाले पदार्थ मिला कर बनाई जाती है।

ये भी पढ़ें - सचमुच पुरुषों से ज्यादा सोती हैं महिलाएं

अगर आपके परिवार वाले आपको बीयर पीने के लिए मना करते है तो उन्हें बताएं बीयर पीने से क्या होता है फायदा....

दुनियाभर में चाय कॉफी के अलावा सबसे ज्यादा पीये जाने वाले पदार्थों में बीयर भी है और कई तरह के रिसर्च के बाद पता किया गया की बियर को पीने बहुत की कम नुकसान होता है। लेकिन यदि आप इसका सेवन कभी कभी करते है तो इसके कई सारे फायदे हो सकते है।

बीयर का सेवन करने वालों में हृदय की बीमारी का जोखिम कम होता है। बीयर पीने से शरीर के अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल यानी एच.डी.एल के स्तर को बढ़ा देते है। जिससे हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है। इससे आप कभी भी हार्ट अटक का खतरा नहीं रहता है।

बीयर पीने से कई बीमारियों दूर हो जाती है और लोगों की उम्र भी बढ़ जाती है। कुछ लोगों का यह मानना है कि बीयर को बनाते समय इसमें कई प्रिजरवेटिव मिलाये जाते हैं।

लेकिन सच तो यह है कि बीयर ओरेंज जूस जितनी ही प्राकृतिक होती है क्योंकि पैक्ड ओरेंज जूस और मिलावटी दूध के नुकसानों के बारे में हम जानते ही हैं।

ये भी पढ़ें - रिश्तों को खत्म कर रहा है 'सेक्सटिंग': रिसर्च

बता दें कि बीयर को बनाने के लिए लगभग ब्रेड बनाने के लिए जिस तरह कि प्रोसेस होती है बिलकुल वही बियर की भी है। इसमें में भी फलों के रस को बहुत देर तक पकाया जाताहै ये एक रासायनिक क्रिया से किण्वित किया जाता है और इसमें कोई हानिकारण पर्दाथ नहीं मिलाया जाता है।

बीयर आपके शरीर में बढे हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर नियंत्रित करती है। बीयर में प्रचुर मात्रा में विटामिन बी होता है जो हार्ट अटैक से बचाने में मदद करता है।

आयुर्वेद में पानी को अमृत बताया गया है लेकिन बीयर पानी से अधिक सुरक्षित है। आप जानते ही है कि बीयर को उबालकर बनाया जाता है और ये सीलबंद होने तक इसमें स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा जाता है।

बियर आपको कैंसर से लड़ने की ऊर्जा देती है यदि आप बीयर का सेवन करते है और बीयर बनाने में इस्तेमाल होने वाले पौधे होप्स में एक्सनथोहूमोल पाया जाता है, जो कैंसर जैसे रोग से लड़ने में मदद करता है।

बीयर पीने से किडनी में स्टोन नहीं बनता है अगर आप सप्ताह में एक बियर पीते है क्योंकि अमेरिका में हुए शोध के अनुसार बीयर पीने से पथरी होने का खतरा कम हो जाता है। और बताया गया कि 40 फीसदी बीयर पीने वाले लोगों में किडनी होने का खतरा उन लोगों के मुकाबले काफी घट जाता है।

दूध पीने से हड्डी मजबूत होती है लेकिन बीयर पीने से भी आपकी हड्डियां मजबूत होती है। क्योंकि बीयर में पाये जाने वाला सिलिकॉन, हड्डिपयों के लिए बहुत जरूरी और फायदेमंद होता है।

जो कि अलग-अलग बीयर में यह अलग-अलग मात्रा में पाई जाती है। लाइट बीयर में सिलिकॉन की मात्रा कम होती है। और हार्ड बियर में ये मात्रा उतनी ही अधिक हो जाती है।

Next Story
Share it
Top